भारत के साथ रूस का रक्षा संबंध हुआ बेहतर: राजदूत निकोले
भारत के साथ रूस का रक्षा संबंध हुआ बेहतर: राजदूत निकोले
Share:

रूस ने सोमवार को सूचित किया है कि एस -400 मिसाइल सिस्टम के एक बैच की आपूर्ति सहित भारत के साथ अपने मौजूदा रक्षा सौदों का कार्यान्वयन अमेरिकी प्रतिबंधों के खतरे के बावजूद अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है। रूसी राजदूत निकोले कुदाशेव ने एक संवाददाता सम्मेलन में तुर्की पर 2.5 बिलियन डॉलर के सौदे के तहत एस -400 मिसाइल सिस्टम की खरीद के लिए तुर्की के अमेरिकी प्रतिबंधों की आलोचना करते हुए कहा कि मास्को इस तरह की एकतरफा कार्रवाइयों को मान्यता नहीं देता है।

राजदूत ने कहा, हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लागू किए गए लोगों के अलावा अंतरराज्यीय या अंतरराष्ट्रीय संबंधों की भाषा या उपकरण के रूप में एकतरफा प्रतिबंधों को मान्यता या स्वागत नहीं करते हैं, यह भी तुर्की का मामला है। उन्होंने आगे कहा, जहां तक भारत का सवाल है तो हम एक ही मंच साझा करते हैं। भारत की स्थिति भी क्रिस्टल साफ है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के अलावा कोई प्रतिबंध स्वीकार नहीं किया जाता है। भविष्य जो भी हो, हमारा मानना है कि हमारे संबंध आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका की चेतावनी के बावजूद, अक्टूबर 2018 में, भारत ने एस -400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणालियों की पांच इकाइयों को खरीदने के लिए रूस के साथ 5 बिलियन अमरीकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। 2019 में, भारत ने मिसाइल प्रणालियों के लिए रूस को लगभग 800 मिलियन अमरीकी डालर का पहला भुगतान किया।

जमीनी कर्मचारियों और पायलटों के बीच थी गलतफहमी: अधिकारी

बंगाल की खाड़ी पहल भविष्य के लिए रोडमैप तैयार

अमेरिकी कांग्रेस ने सीमा की दीवार के लिए 1.375 बिलियन को दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -