रूस से ATM हैक कर चुराता था पैसे, पुलिस के हत्थे चढ़े गैंग के सदस्य

May 05 2015 04:50 PM
रूस से ATM हैक कर चुराता था पैसे, पुलिस के हत्थे चढ़े गैंग के सदस्य

उत्तरप्रदेश/आगरा : कल आज गुजरात की सूरत पुलिस ने आगरा के होटल में छापा मारकर एटीएम को हैक कर पैसे चुराने वाली एक गैंग के 9 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने चौकाने वाला खुलासा करते हुए बताया कि एटीएम हैकर्स गैंग का सरगना एक रूसी नागरिक है, जो रूस में बैठकर भारतीय बैंकों के एटीएम को हैक करता था.

पुलिस के अनुसार यह गैंग अब तक 4.5 करोड़ रुपए अलग-अलग एटीएम से चुरा चुकी है. इस गैंग ने लखनऊ, वाराणसी और सूरत समेत कई शहरों के एटीएम को लूटा है. खास बात यह है कि एटीएम लूटने के बाद यह गैंग 60 प्रतिशत पैसा रूस में बैठे हैकर को पहुंचा देते है.

पुलिस ने बताया कि इस गैंग में कुल 15 सदस्य है, जिनमे से 9 को गिरफ्तार कर लिया है, बाकि फरार है. पुलिस के अनुसार यह गैंग भीड़भाड़ वाले इलाके में स्थित एटीएम का चुनाव कर कुछ दिनों तक उसकी रेकी करता था. फिर गैंग के करीब छह लोग एटीएम में जाकर एक नंबर और एंटर बटन एक साथ दबाते थे, जिससे एटीएम की स्क्रीन पर एक खास तरह का कोड दिखता था. इस दौरान यह गैंग स्‍काइप के जरिए रूस में बैठे व्यक्ति से जुडी रहती थी और वह व्यक्ति सब देख रहा होता था.

थोड़ी देर में ही वो एटीएम को डीकोड कर वहां से पासवर्ड भेज देता था, जैसे ही यह गैंग उस पासवर्ड को डालती एटीएम का कंट्रोल रसियन हैकर के पास चला जाता. इसके बाद वह हैकर एटीएम का लॉक खोल देता और वहां मौजूद गैंग के सदस्य रूपये लेकर निकल जाते.