रूसी रूबल अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर
रूसी रूबल अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर
Share:


बुधवार को, रूसी मुद्रा रूबल डॉलर के मुकाबले 100 से अधिक गिर गया, रिकॉर्ड चढ़ाव पर लौट आया, और स्टॉक एक्सचेंज बंद रहा क्योंकि रूस की वित्तीय प्रणाली यूक्रेन के मास्को के आक्रमण के जवाब में लगाए गए पश्चिमी प्रतिबंधों के वजन के तहत लड़खड़ा गई थी। मॉस्को में शुरुआती व्यापार के दौरान, रूबल 105.20 पर डॉलर के मुकाबले 4% कमजोर था, और रूसी निगमों द्वारा समर्थित 117.90 पर यूरो के मुकाबले 4.3 प्रतिशत कमजोर था।

रूबल रूस के बाहर लगातार तीसरे दिन कमजोर रहा, ईबीएस इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर 112 डॉलर पर कारोबार कर रहा था, हालांकि यह सोमवार को 120 के सर्वकालिक निचले स्तर से काफी नीचे था। चूंकि रूस का यूक्रेन पर आक्रमण 24 फरवरी को शुरू हुआ था, रूबल गिर गया है, मास्को व्यापार में अपने मूल्य का एक तिहाई बहा रहा है।

रूस ने ब्याज दरों को 20% तक बढ़ाकर संकट का जवाब दिया और व्यवसायों को अपने विदेशी मुद्रा राजस्व का 80% घरेलू बाजार में परिवर्तित करने का निर्देश दिया, जबकि केंद्रीय बैंक ने रूस के राष्ट्रीय भंडार को लक्षित प्रतिबंधों के कारण विदेशी मुद्रा बाजार में हस्तक्षेप करना बंद कर दिया। मॉस्को यूक्रेन में अपने प्रयासों को एक "विशेष अभियान" के रूप में संदर्भित करता है, यह दावा करते हुए कि उनका इरादा क्षेत्र पर कब्जा करने का नहीं है, बल्कि यूक्रेन की सैन्य क्षमताओं को कमजोर करने और खतरनाक राष्ट्रवादियों को पकड़ने के लिए है।

वापस लौट रही पुतिन की सेना..! यूक्रेन ने रूसी सैनिकों को छोड़ने के बदले खाली कराया इलाका

कोरोना के बाद अब खुजली वाले कीड़े का सता रहा डरविश्व बैंक, आईएमएफ यूक्रेन को वित्तीय, नीतिगत समर्थन देंगे

यूक्रेन की राजधानी कीव से बाहर जाने के लिए लोगो में भगदड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -