कोरोना के बाद अब खुजली वाले कीड़े का सता रहा डर
कोरोना के बाद अब खुजली वाले कीड़े का सता रहा डर
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका में ऐसे कीड़ों की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है जिनसे इंसानों को खुजली होने लग जाती है। खुजली वाले कीड़ों को ब्राउन टेल मोथ बोला जाता है। इनकी संख्‍या जंगली क्षत्रों में तेजी से विकसित हो रही है। खुजली वाले कीड़ों से इंसानों को ज्यादा खतरा है। इनमें खतरनाक वाले रासायनिक तत्व भी पाए  जाते है जिससे खुजली के साथ ही सांस से जुड़ी परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस प्रकार के कीड़ों की संख्या गर्मी में तेजी से बढ़ने जग जाती है। हालांकि गर्मी में पाए जाने वाले कीड़े सर्दी खत्म होते ही दिखाई देने लग जाते है।

ग्लोबल वार्मिंग बड़ा कारण: दरअसल, जर्नल एनवायरमेंट एंटोमोलॉजी में एक अध्ययन ने इस बारें में भी कहा गया है। जिसमें रिपोर्ट में बोला है कि गर्मियों में पनपने वाले कीड़े सर्दी में ही दिखाई देने लग गए है। जिसका सबसे बड़ा मुख्य कारण है ग्लोबल वॉर्मिंग। वैज्ञानिकों की माने तो भविष्य में इसका खतरा और भी बढ़ सकता है। जिस तरह से दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रहा है इन कीड़ों का खतरा भी तेजी से बढ़ता जा रहा है।

यह कीड़े मुख्य रूप से एशिया, अफ्रीका, यूरोप में अधिक होते हैं। यह कीड़े पेड़ पौधों के साथ ही इंसान को भी हानि पहुंचा रहे है। इनकी संख्‍या अप्रैल से जून के मध्य अधिक रहती है।

विश्व बैंक, आईएमएफ यूक्रेन को वित्तीय, नीतिगत समर्थन देंगे

यूक्रेन की राजधानी कीव से बाहर जाने के लिए लोगो में भगदड़

'महाशिवरात्रि' पर उज्जैन ने रचा इतिहास, 10 मिनट में प्रज्वलित किए 11 लाख 71 हज़ार 78 दीये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -