यूरोप ने कार्गो को बंद कर दिया  जिससे भारत का  रूसी तेल निर्यात दोगुना हो गया
यूरोप ने कार्गो को बंद कर दिया जिससे भारत का रूसी तेल निर्यात दोगुना हो गया
Share:

भारत को रूसी तेल निर्यात इस महीने चौगुना हो गया है, जो वित्तीय रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद वैश्विक ऊर्जा प्रवाह के एक महत्वपूर्ण पुनर्गठन का संकेत देता है।

भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता, ने डीलरों से रूसी तेल के कई कार्गो खरीदे हैं, जबकि यूरोपीय खरीदारों ने मास्को के खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंधों के बाद देश के बड़े पैमाने पर कमोडिटी बाजार से परहेज किया है।

रूस ने मार्च में अब तक भारत को प्रतिदिन 360,000 बैरल तेल का निर्यात किया है, जो 2021 के औसत का लगभग चार गुना है। कमोडिटी मॉनिटरिंग और एनालिटिक्स संगठन केप्लर के अनुसार, देश पूरे महीने के लिए प्रति दिन 203,000 बैरल तक पहुंचने की राह पर है। . निर्यात डेटा उन कार्गो का प्रतिनिधित्व करता है जो टैंकरों पर लोड किए गए हैं और भारत के रास्ते में हैं।

केप्लर के शोध प्रमुख एलेक्स बूथ के अनुसार, भारत आम तौर पर सीपीसी खरीदता है, जो ज्यादातर कज़ाख और रूसी कच्चे तेल का मिश्रण है, लेकिन मार्च में सबसे बड़ी वृद्धि रूस के प्रमुख यूराल तेल के लिए थी, जिसका अर्थ है कि भारतीय खरीदारों ने जनता की राय के खिलाफ महत्वपूर्ण छूट का मूल्यांकन किया।

इस हफ्ते, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने भारत को आगाह किया कि रूसी तेल खरीदना इसे इतिहास के गलत पक्ष में डाल देगा, इस तथ्य के बावजूद कि खरीद अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन नहीं करेगी। ऐतिहासिक रूप से, रूसी कच्चे तेल का भारत के कुल आयात में 5% से भी कम का योगदान है, जो पिछले साल कुल 4.2 मिलियन बैरल प्रति दिन था।

यहाँ से आप भी खरीद सकते है पुरानी कार, जानिए क्या है कीमत

होली पर डांस करते हुए युवक ने खुद के सीने में घोंपा चाक़ू और फिर...

बढ़ने लगे कोरोना केस, केंद्र ने दी चेतावनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -