जंग के बीच रूस ने दिया शांतिवार्ता का प्रस्ताव, यूक्रेन ने किया इंकार, जानिए वजह
जंग के बीच रूस ने दिया शांतिवार्ता का प्रस्ताव, यूक्रेन ने किया इंकार, जानिए वजह
Share:

यूक्रेन एवं रूस के बीच जंग का आज चौथा दिन है. लिहाजा रूस के हमले अब नियंत्रित होते जा रहे हैं. प्रातः से ही यूक्रेन रूसी जवानों के हमले से सहमा हुआ है. दूसरी तरफ रूस के राष्ट्रपति भवन 'क्रेमलिन' ने कहा है कि बेलारूस में यूक्रेन के साथ रूस वार्ता के लिए तैयार है. ये खबर रूसी समाचार एजेंसियों की तरफ से दी गई है. इस ऑफर के पश्चात् यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने मिन्स्क में शांति वार्ता के ऑफर को ठुकरा दिया. उन्होंने कहा कि यूक्रेन अन्य जगहों पर चर्चा के लिए तैयार है.

रविवार को एक वीडियो संदेश में बोलते हुए, राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बताया कि बातचीत वार्सा, ब्रातिस्लावा, इस्तांबुल, बुडापेस्ट या बाकू में हो सकती है. उन्होंने कहा कि अन्य जगहों पर भी बातचीत संभव हैं मगर उन्होंने साफ़ किया कि यूक्रेन रूस के द्वारा वार्ता के लिए बेलारूस के चयन को कबूल नहीं करता है. रूसी राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन की तरफ से बोला गया है कि रूस ने एक प्रतिनिधिमंडल को बेलारूस भेजा है. रूस बेलारूस में यूक्रेन के साथ शांति वार्ता आरम्भ करने के लिए तैयार है. क्रेमलिन का कहना है कि एक रूसी प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के अफसरों के साथ चर्चा के लिए बेलारूसी शहर होमेल पहुंचा है.

वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने RIA Novosti को कहा कि रूस पहले से ही चर्चा के लिए तैयार है. अब मास्को यूक्रेनियन का इंतजार कर रहा है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल में सैन्य अफसर एवं राजनयिक सम्मिलित हैं. पेसकोव ने कहा, "रूसी प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए तैयार है, तथा हम अब यूक्रेनियन का इंतजार कर रहे हैं." दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने बताया कि यूक्रेन मिन्स्क के अतिरिक्त अन्य जगहों पर चर्चा के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि शांति वार्ता उन स्थानों पर होनी चाहिए, जहां के देश यूक्रेन के प्रति सहानुभूति रख रहे हैं. उन्होंने कहा कि बेलारूस से रूस के जवान यूक्रेन पर हमले कर रहे हैं, ऐसे में मिन्स्क में शांति वार्ता नहीं हो सकती है. बता दें कि रूस ने यूक्रेन को चर्चा का एक प्रस्ताव दिया था. उस प्रस्ताव में बताया गया था कि Belarus में रूस का एक प्रतिनिधिमंडल भेजा जाएगा. मगर रूसी रक्षा मंत्रालय का दावा था कि उस प्रस्ताव को यूक्रेन ने ठुकरा दिया है. 

रूस ने हमलों के बीच और भी तेजी से की यूक्रेन की घेराबंदी

उत्तर कोरिया में पूरा हुआ बैलिस्टिक मिसाइल टेस्‍ट!

पेशावर में बड़ी दुर्घटना, शिकार हुए पाक के 2 सैनिक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -