रूस की आम जनता तक पहुंची 'कोरोना' वैक्सीन, स्पूतनिक V का पहला बैच जारी
रूस की आम जनता तक पहुंची 'कोरोना' वैक्सीन, स्पूतनिक V का पहला बैच जारी
Share:

मॉस्को: रूस ने कोरोना वायरस के वैक्सीन स्पूतनिक V का पहला बैच अपने नागरिकों के लिए जारी कर दिया है। रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि जल्द ही वैक्सीन की क्षेत्रीय डिलीवरी की योजना है। इस टीके को गैमलेया नेशनल रिसर्च सेंटर ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी और रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) द्वारा निर्मित किया गया है।

स्वास्थ्य  मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि, "चिकित्सा नियामक रोजज़्रवनादज़ोर की लैब में क्वालिटी टेस्ट पास करने के बाद Sputnik V  को सिविल सर्कुलेशन के लिए जारी किया गया है।" रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने 11 अगस्त को कोरोना वायरस के वैक्सीन Sputnik V  को पंजीकृत किया था। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने खुद इसकी घोषणा करते हुए कहा कि रूस ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है। उन्होंने यह भी बताया था कि उनकी बेटी को भी यह वैक्सीन लगाया गया है।

मास्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने रविवार को उम्मीद जताई कि रूसी राजधानी के ज्यादातर निवासियों को कुछ महीनों के अंदर कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश के अन्य हिस्सो में भी वैक्सीन के पहले बैच की आपूर्ति जल्द ही करने की योजना है। आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण से दुनियाभर में हुई कुल मौतों का आंकड़ा सोमवार को 890000 को पार कर गया है, ऐसे में पूरी दुनिया को जल्द से जल्द वैक्सीन की जरुरत है। 

Pok में इस बात को लेकर जमकर हो रहा है विरोध प्रदर्शन

कोरोना काल के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले- 'चीन के प्रयासों से लाखों लोगों की बची जान'

दुनियाभर को WHO ने किया आगाह, कहा- दूसरी महामारी के लिए रहें तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -