दुनियाभर को WHO ने किया आगाह, कहा- दूसरी महामारी के लिए रहें तैयार
दुनियाभर को WHO ने किया आगाह, कहा- दूसरी महामारी के लिए रहें तैयार
Share:

जेनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया भर को आगाह करते हुए कहा है कि वह दूसरी महामारी के लिए तैयार रहे. कोरोना महामारी के संक्रमण और उसके प्रभाव के मद्देनज़र यह बात WHO के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अधनोम घ्रेबेसिस ने सोमवार देर शाम को कही. टेड्रोस ने यह भी कहा कि पूरी दुनिया के देशों को अगली महामारी से पहले पब्लिक हेल्थ में बड़ी मात्रा में पैसा निवेश करना चाहिए नहीं तो कोरोना जैसे हालत हो सकते हैं. 

डॉ. टेड्रोस ने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में 2.71 करोड़ लोग संक्रमित हुए और 8.88 लाख से अधिक लोगों की जान चले गई है. कोरोना महामारी ने विश्व की ये हालत सिर्फ दिसंबर 2019 से लेकर अब तक कर दी है. अब भी कई देशों में इसकी भयावहता बढ़ती जा रही है. इसे नियंत्रित करना कठिन दिख रहा है.  WHO प्रमुख ने जेनेवा में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि यह कोई अंतिम महामारी नहीं है. इतिहास कई महामारियों का साक्षी रहा है. ये महामारियां जीवन की हकीकत हैं. ये समाप्त नहीं होतीं. किन्तु इससे पहले की दूसरी महामारी दुनिया पर हमला करे, उससे पहले हमें पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए. 

पूरी दुनिया के देशों को संभावित बीमारियों की वैक्सीन और दवाओं पर मिलकर शोध करना चाहिए. पब्लिक हेल्थ में अधिक से अधिक पैसा लगाता चाहिए. वैक्सीन और दवाओं के फ़ौरन निर्माण और बाजार में लाने की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि जब भी कोई महामारी फैले तो उसे तत्काल नियंत्रित किया जा सके. 

सऊदी शाह सलमान ने फोन पर कही ये बात

ट्रंप के समर्थन में आई ओसामा की भतीजी, कहा- ट्रंप ही कर सकते है देश की सुरक्षा

वर्ष 2011 में इतने प्रतिशत थी साक्षरता दर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -