बढ़े तीसरे विश्वयुद्ध के आसार

Dec 06 2017 08:34 AM
बढ़े तीसरे विश्वयुद्ध के आसार

न्यूजर्सी । अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। दोनों देशों के बीच युद्ध के आसार हैं ऐसे में विश्व की अन्य महाशक्तियों ने अपनी तैयारियां कर ली हैं। रूस ने तो विश्व युद्ध का अंदेशा तक जता दिया है। ऐसे में उसने उत्तर कोरिया से सटी अपनी सीमाओं पर सैनिकों की और सेना के आवश्यक हथियारों की तैनाती को बढ़ा दिया है। अब व निष्पक्षता की नीति को अपना रहा है। माना जा रहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन आपस में तनातनी करने में लगे हैं।

ऐसे में जापान भी अपनी तैयारी में लग गया है। रूस ने अपने जंगी बेड़ों को तैयार कर लिया है। हालांकि अमेरिका समेत कई देश उत्तर कोरिया द्वारा मिसाईलों का परीक्षण करने पर आपत्तियां ले रहे हैं। आशंका जताई गई है कि यदि किसी भी देश ने पहल करते हुए परमाणु आयुधों का उपयोग किया तो फिर परमाणु युद्ध बड़ा हो सकता है और फिर इससे विश्व की अन्य महाशक्तियां प्रभावित होंगी।

उल्लेखनीय है कि, उत्तर कोरिया द्वारा हथियारों के परीक्षण करने के बाद दक्षिण कोरिया ने भी अपनी ओर से एक मिसाईल को दागा था, हालांकि इसका उद्देश्य किसी को नुकसान पहुंचाना नहीं था बल्कि वह अपनी सामरिक शक्ति को लेकर यह परीक्षण कर रहा था।

मगर इसके बाद कोरियाई क्षेत्र में तनाव बढ़ गया। अब जानकारी सामने आई है कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ रहा है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादमिर पुतिन ने अपनी सेना को कोरियाई सीमा पर तैनात रहने के निर्देश दिए हैं। हालांकि यह कहा जा रहा है कि रूस समेत अन्य देश इस तरह का तनाव न बढ़े इसके प्रयास करने में लगे हैं।

 

अमेरिका ने की युद्ध की तैयारी

उत्तर कोरिया को तबाह कर देगा अमेरिका -ट्रम्प

सुप्रीम कोर्ट ने दी डोनाल्ड ट्रंप के ट्रैवल बैन को मंजूरी

उत्तर कोरिया विश्व के लिए खतरा