डॉलर के मुकाबले आज मजबूती के साथ खुला रुपया

Feb 05 2019 01:45 PM
डॉलर के मुकाबले आज मजबूती के साथ खुला रुपया

नई दिल्ली : आज यानि मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे की मजबूती के साथ 71.74 रुपये के स्तर पर खुला। हालांकि इससे पहल सोमवार को रुपया भारी गिरावट के साथ 56 पैसे टूटकर 71.80 पर बंद हुआ। वही उधर बाजार की बात करें तो मंगलवार को मामूली गिरावट के साथ खुले। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.7 अंकों की गिरावट के साथ 36,573.04 पर, जबकि निफ्टी 3.6 अंकों की कमजोरी के साथ 10,908.65 पर खुला।

इन खाद्यानों के भावों पर पड़ा वैश्विक बाजारों में चल रही हलचल का असर

यह होते है कम होने के नुकसान  

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार डालर के मुकाबले रुपये में गिरावट से पेट्रोलियम उत्पादों का आयात महंगा हो जाएगा। इस वजह से तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के भाव बढ़ा सकती हैं। डीजल के दाम बढ़ने से माल ढुलाई बढ़ जाएगी, जिसके चलते महंगाई बढ़ सकती है। वही भारत बड़े पैमाने पर खाद्य तेलों और दालों का भी आयात करता है। रुपये की कमजोरी से घरेलू बाजार में खाद्य तेलों और दालों की कीमतें बढ़ सकती हैं।

शुरुआत के साथ ही आज बाजार में नजर आई गिरावट

कल भी हुआ इस स्तर पर बंद 

आपको जानकारी के लिए बता दें बुधवार को रुपया 10 पैसे की बढ़त के साथ 71.34 के स्तर पर बंद हुआ था। वही यदि कच्चे तेल की बात करें तो आज पेट्रोल की मूल्य में 15 पैसे प्रति लीटर व डीजल की मूल्य में 11 पैसे की कटौती हुई है। 28 जनवरी के बाद नयी दिल्ली में पेट्रोल की मूल्य में 83 पैसे की कमी हुई है। वहीं, डीजल की मूल्य में 49 पैसे की कमी हुई है।

आज भी दर्ज की गयी पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी

भविष्य में ऐसे बड़ सकती है किसानों को मिलने वाली सहायता राशि

अंतरिम बजट को लेकर कुछ ऐसा बोले मंत्री पीयूष गोयल