RSS ने आतंकी लखवी मुद्दे पर चीन को घेरा
RSS ने आतंकी लखवी मुद्दे पर चीन को घेरा
Share:

नई दिल्ली : भारत में आरएसएस ने कहा है की मुंबई हमले के मुख्य आरोपी जकीउर रहमान लखवी मामले में चीन ने जिस तरह पाकिस्तान का पक्ष लिया उससे आतंकवाद से निपटने में किसी उद्देश्य की पूर्ति नहीं हो सकती। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने IS के बढ़ते खतरों से आगाह करते हुए कहा है कि इससे निपटने के लिए समन्वित दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने मुखपत्र आर्गनाइजर में शनिवार को प्रकाशित संपादकीय में कहा गया है कि सैन्य कार्रवाई से इस समस्या का समाधान नामुमकिन है।

ऐसा करने से IS की लोकप्रियता ही बढ़ेगी। हमें मानना होगा कि राजनीतिक इस्लाम ने जिहादी विचारधारा के साथ मिलकर पश्चिमी उदारवाद के लिए चुनौती उत्पन्न कर दी है। टुकड़ों में इससे निपटने से समस्या बनी ही रहेगी। उल्लेखनीय है कि हाल में ही चीन ने संयुक्त राष्ट्र संघ में लखवी को लेकर भारत की मुहिम को विफल कर दिया था। भारत ने लश्कर आतंकी को रिहा करने के पाकिस्तान के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र से कार्रवाई करने की मांग की थी। 

दूसरी तरफ, चीन ने इस मामले में भारत द्वारा पेश किए गए सुबूतों को नाकाफी बताया था। इस तरह से चीन ने भारत के सामने अपना दोगलापन प्रस्तुत किया था. संघ ने सुझाव दिया है कि पश्चिमी एशिया के जो इस्लामी देश लोकतांत्रिक परंपराओं में भरोसा रखते हैं, उन्हें आइएस के खिलाफ अभियान का नेतृत्व करना चाहिए। उन्हें जिहादी आतंकवाद से पीड़ित मुसलमानों की आवाज को मजबूती देने के लिए आगे आना चाहिए।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -