25 साल में पहली बार नहीं मिली रोजर फेडरर को रैंकिंग
25 साल में पहली बार नहीं मिली रोजर फेडरर को रैंकिंग
Share:

रोजर फेडरर सोमवार को जारी नवीनतम ATP रैंकिंग (पुरुष एकल) से बीते 25 सालों में पहली बार बाहर हो चुके है जबकि अपना 7वां विंबलडन खिताब जीतने वाले नोवाक जोकोविच 4 स्थान की गिरावट के साथ 7वें पायदान पर खिसक चुके है। विंबलडन उपविजेता निक किर्गियोस इस रैंकिंग में 40वें से 45वें पायदान पर आ चुके है। जोकोविच और किर्गियोस शानदार प्रदर्शन के बाद भी रैंकिंग में सुधार नहीं कर सकें क्योंकि रूस और बेलारूस के खिलाडिय़ों पर प्रतिबंध की वजह से ATP और WTA ने विंबलडन में खिलाडिय़ों को रैंकिंग अंक नहीं देने का निर्णय कर लिया था। 

फेडरर सितंबर 1997 में 16 साल की उम्र में पदार्पण करने के उपरांत से हर सप्ताह एकल रैंकिंग में जगह बनाने में कामयाब हो चुके है। वह रैंकिंग में 803 वें स्थान से अपना सफर शुरू करने के उपरांत शीर्ष तक पहुंच चुके है। रैंकिंग में सबसे अधिक वक़्त तक पहले स्थान पर रहने का उनका रिकॉर्ड जोकोविच ने तोड़ा था। विंबलडन शुरू होने से पहले फेडरर 97वें स्थान पर थे लेकिन ऑल इंग्लैंड क्लब में टूर्नामेंट समाप्त होने के उपरांत उनके पास एक भी रैंकिंग अंक नहीं बचा।रैंकिंग खिलाड़ियों के बीते 52 हफ्ते के प्रदर्शन पर आधारित होती है और फेडरर ने बीते वर्ष विंबलडन क्वार्टर फाइनल के बाद कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है। उस मैच के उपरांत फेडरर को दायें घुटने का ऑपरेशन करना पड़ा था और वह अब तक खेल में वापसी नहीं कर पाए है।


विंबलडन टूर्नामेंट से रैंकिंग अंक नहीं मिलने का खामियाजा महिला वर्ग में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीतने वाली एलेना रिबाकिना को भी झेलना पड़ गया। वह पहले की तरह 23वें नंबर पर आ चुकी है। शनिवार के फाइनल में रिबाकिना से हार को झेलने वाली ओन्स जाबेर दूसरे से पांचवें स्थान पर खिसक चुकी है। बीते वर्ष की उपविजेता कैरोलिना प्लिस्कोवा 8 स्थान नीचे 15 वें पायदान पर फिसल चुकी है। ऑस्ट्रेलियन ओपन की उपविजेता डेनियल कोलिन्स 7वें, अमरीकी ओपन चैम्पियन एम्मा रादुकानु 10वें और फ्रेंच ओपन उपविजेता कोको गॉ 11वें स्थान पर हैं। निरंतर 37 जीत के उपरांत हार का सामना करने वाली फ्रेंच ओपन चैम्पियन इगा स्वियातेक शीर्ष महिला खिलाड़ी बन चुकी है। रूस के दानिल मेदवेदेव पुरुषों में शीर्ष खिलाड़ी है। उन्हें हालांकि विंबलडन में खेलने का मौका अब तक नहीं मिल पाया है। 

'भारत ने हमेशा हमारी मदद की, हम आभारी..', बोले श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर जयसूर्या

कोहली के लिए खतरे की घंटी है सहवाग का ट्वीट, जानिए क्या बोले 'वीरू' ?

जब गांगुली-सहवाग-युवराज को टीम से बाहर किया जा सकता है, तो कोहली को क्यों नहीं ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -