ब्रिटिश फिल्म इंस्टीट्यूट नेशनल आर्काइव के रॉबिन बेकर ने की 'गंगूबाई काठियावाड़ी' को लेकर कह दी ये बात
ब्रिटिश फिल्म इंस्टीट्यूट नेशनल आर्काइव के रॉबिन बेकर ने की 'गंगूबाई काठियावाड़ी' को लेकर कह दी ये बात
Share:

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित गंगूबाई काठियावाड़ी ने रिलीज़ होने पर सभी उम्मीदों को धराशायी कर चुके है और तब से यह न केवल 2022 की सबसे पसंदीदा मूवी में से एक बन गई बल्कि इसने देश और विदेश, हर जगह दर्शकों पर अपना जादू बिखेर दिया है। आलम ये है कि आज भी इस फिल्म को दुनिया भर के सभी सम्मानित लोगों से तारीफ भी मिलने लगी है।

इस बार, ब्रिटिश फिल्म इंस्टीट्यूट नेशनल आर्काइव के हेड क्यूरेटर, रॉबिन बेकर ने सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए गंगूबाई काठियावाड़ी की तारीफ भी कर दी है। इसके साथ ही उन्होंने  बाफ्टा और अकादमी पुरस्कारों से भी मूवी देखने का अनुरोध भी किया है। उन्होंने लिखा, “अगर मैं बाफ्टा या अकादमी का सदस्य होता (मैं नहीं हूं), तो इस वर्ष मैं आलिया भट्ट को गंगूबाई काठियावाड़ी (संजय लीला भंसाली, भारत, 2022) में उनके प्रदर्शन के लिए बेस्ट एक्ट्रेस के रूप में वोट देने वाला हूँ। वह एक प्रॉस्टि्यूट से अंडरवर्ल्ड वेश्यालय की एक ऐसी कैंपेनर में बदल गई जिन्होंने सेक्स वर्क्स के अधिकारों के लिए आवाज उठाई,और उनके प्रदर्शन की खूबसूरती यह है कि वह अपने कैरेक्टर के ग्रो करने के साथ आगे की तरफ बढ़ रही है।

ये मूवी बड़ी, तेजतर्रार, सेंटीमेंटल और बेहद आनंददायक है, लेकिन वहीं आलिया भट्ट सेनसेशनल हैं। मूवी के क्लासिक हिंदी सिनेमा रिफरेंस इस मूवी में एक्स्ट्रा चार्म जोड़ते है- गंगूबाई के देव आनंद के प्रति प्रेम से लेकर 50 और 60 के दशक में चल रहे सिनेमा के सीन्स से लेकर बॉम्बे के रेड लाइट डिस्ट्रिक्ट के आसपास की सड़कों पर लगे कई फिल्मी पोस्टर तक। ऐसे में अगर आपने इसे नहीं देखा है (विशेष रूप से बाफ्टा और अकादमी पुरस्कार-वोटिंग फ्रेंड्स), तो प्लीज जल्द से जल्द नेटफ्लिक्स पर जाएं। "

वैसे जब संजय लीला भंसाली की मूवी की बात आती है, तो निर्देशक अपने कलाकारों से बेहतरीन प्रदर्शन करवाने के लिए जाने जाते हैं। इसका एक रियल उदाहरण मूवी गंगूबाई काठियावाड़ी में दिखा, जहां उन्होंने आलिया भट्ट से उनका बेस्ट करवाने में सफलता भी अपने नाम की है, जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। अब गंगूबाई काठियावाड़ी की बढ़ती पापुलैरिटी से यह साबित हो गया है कि साहस से भरी असल कहानियों से बनी कला को कोई भी बड़ी या छोटी ताकत चुनौती नहीं देने वाले है। जिसके साथ साथ, संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी महामारी के बादके उपरांत रिलीज़ हुई पहली वास्तविक हिंदी ब्लॉकबस्टर थी। इस मूवी के साथ, निर्देशक ने दुनिया भर के लोगों से सरहाना हासिल की, साथ ही साथ बॉक्स ऑफिस अच्छी कमाई करने में कामयाब भी हो चुके है। मूवी एक बड़ी कमर्शियल सक्सेस बन गई और महामारी के बाद हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए पहली वास्तविक हिट बन गई, जिसने  देश में 153.69 करोड़ की और ग्लोबल लेवर पर 209.77 करोड़ की कारोबार भी किया है।

दोस्तों संग पार्टी के रंग में रंगी नजर आई न्यासा देवगन

अपनी पत्नी को छोड़ आशा के प्यार में पड़ गए थे आर डी बर्मन

'सस्ती दुल्हन और महंगा दूल्हा' से अपने करियर की शुरुआत करने वाले आदित्य पंचोली का विवादों से रहा है गहरा नाता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -