1220 करोड़ से संवरेगी श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा, जानिए क्या है सरकार का प्लान
1220 करोड़ से संवरेगी श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा, जानिए क्या है सरकार का प्लान
Share:

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक हेरिटेज सिटी का निर्माण यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के तहत तेजी से चल रहा है। 1,220 करोड़ रुपये के बजट के साथ, मथुरा शहर से सटे 753 एकड़ को कवर करने वाली इस मेगा परियोजना का उद्देश्य क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करना है। YEIDA की हालिया बोर्ड बैठक ने एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया क्योंकि इसने विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दे दी, जिससे कैबिनेट की मंजूरी और उसके बाद की बोली के लिए मंच तैयार हो गया। ब्रज क्षेत्र में भगवान कृष्ण के जीवन से प्रेरित, विरासत शहर परियोजना पारंपरिक मूल्यों के साथ आधुनिक शहरी बुनियादी ढांचे का सामंजस्य स्थापित करेगी, जिसमें पैदल मार्ग, तालाब, हरे स्थान, लक्जरी होटल, एक योग केंद्र, सम्मेलन सुविधाएं और एक रिसॉर्ट जैसी सुविधाएं शामिल होंगी। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बनाया गया है। विकास को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के माध्यम से क्रियान्वित किया जाएगा, जहां प्राधिकरण इक्विटी के रूप में भूमि का योगदान देता है, और रियायतग्राही 40+30 वर्षों की रियायती अवधि में वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करता है।

बोर्ड बैठक में अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि विरासत शहर का विकास पीपीपी आधार पर चरणबद्ध या बंडल-वार दृष्टिकोण का पालन करेगा। प्राधिकरण भूमि को इक्विटी के रूप में योगदान देगा, और चयनित रियायतग्राही 40+30 वर्षों की रियायती अवधि के दौरान वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करने के बदले में विकास के लिए जिम्मेदार होगा। यह परियोजना ब्रज क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को समकालीन शहरी बुनियादी ढांचे के साथ मिलाने का एक रणनीतिक प्रयास है, और यह आधुनिक और पारंपरिक दोनों प्राथमिकताओं को पूरा करने वाली अपनी विविध सुविधाओं के साथ पर्यटन में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तैयार है। डीपीआर को YEIDA की मंजूरी एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाती है, जो हेरिटेज सिटी परियोजना के अनुमोदन और कार्यान्वयन के अगले चरणों की ओर आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करती है।

मथुरा में विरासत शहर की कल्पना भगवान कृष्ण की कहानियों से प्रेरित सांस्कृतिक विरासत के व्यापक प्रतिनिधित्व के रूप में की गई है, जो ऐतिहासिक महत्व और आधुनिक अपील के संयोजन पर जोर देता है। यह विकास न केवल एक पर्यटक आकर्षण के रूप में काम करेगा, बल्कि शहरी सुविधाओं और पारंपरिक मूल्यों का एक अनूठा मिश्रण भी होगा, जो क्षेत्र के सांस्कृतिक और आर्थिक विकास में योगदान देगा। डीपीआर की मंजूरी इस महत्वाकांक्षी परियोजना को साकार करने के लिए YEIDA की प्रतिबद्धता को दर्शाती है और विरासत संरक्षण, पर्यटन संवर्धन और आधुनिक शहरी विकास के सामंजस्य में शामिल रणनीतिक योजना पर प्रकाश डालती है।

सीट बंटवारे को लेकर फिर उलझी कांग्रेस और TMC, अधीर रंजन और सीएम ममता के बीच जुबानी जंग तेज़

राजस्थान में पिता ने 10 साल के बेटे को तालाब में डुबोकर मारा, फिर की आत्महत्या

जेल में रहकर ही फिर से सांसद बनेंगे आप नेता संजय सिंह, कोर्ट ने दी शपथ लेने की अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -