UBS-Google में नहीं थम रहा छटनी का काम, फिर निकाले गायकी कर्मचारी
UBS-Google में नहीं थम रहा छटनी का काम, फिर निकाले गायकी कर्मचारी
Share:

स्विस बैंकिंग समूह (UBS) क्रेडिट सुइस में बड़े स्तर पर छंटनी करने का निर्णय कर चुके है। उसने करीब 35 हजार नौकरियों में कटौती करने की योजना भी बना चुके है। खबरों का कहना है कि , ये उसके आधे से अधिक कर्मचारी हैं। खबरों की माने तो, क्रेडिट सुइस ने ये कदम अपने प्रतिद्वंद्वी से मार्च में बचने के लिए ये कदम उठा लिया है। वहीं, दूसरी ओर गूगल ने भी मंगलवार को छंटनी करने का ऐलान किया है। बताया जा रहा है मैपिंग ऐप वेज से लोगों को निकाला जाने वाला है। 

इतना ही नहीं क्रेडिट सुइस में करीब 45 हजार कर्मचारी भी रहे। हालांकि, इस बीच इसकी शोधनक्षमता ( solvency) को लेकर निवेशकों के मध्य आशंकाएं उत्पन्न हो चुकी है और इसका असर बैंक पर पड़ता दिखा। बैंक को बचाने के लिए स्विस सरकार ने बड़े पैमाने पर खैरात राशि (bailout) को भी पूरा किया है। 

कहा जा रहा है कि विश्लेषकों ने पहले ही चेतावनी दी थी कि दुनिया के दो बड़े बैंकों के मध्य  एक दूसरे को पछाड़ने की वजह से बड़े स्तर पर लोगों को अपनी नौकरी खोनी पड़ जाएगी। अब तक मिली जानकारी के अनुसार, UBS ने फिलहाल खुद छंटनी पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

संयुक्त रूप से, पिछले साल के अंत में दोनों समूहों में लगभग 120,000 कर्मचारी थे, इसमें  से 37,000 स्विट्जरलैंड में थे। रिपोर्ट में कंपनियों के करीबी सूत्रों का हवाला देते हुए बोला गया है कि इस साल तीन बार छंटनी की जाएगी। पहली जुलाई के अंत में, दूसरी सितंबर और तीसरी बार अक्टूबर में लोगों को नौकरी से निकला जाने वाला है। UBS के मुख्य कार्यकारी सर्जियो एर्मोटी ने इस महीने की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि आने वाले महीने में उतार-चढ़ाव भी देखने के लिए मिला था। 

गूगल ने भी मंगलवार को छंटनी करने की घोषणा कर दी है। अब कहा जा रहा है मैपिंग ऐप वेज की  विज्ञापन प्रणाली को गूगल विज्ञापन तकनीक के साथ विलय भी किया जाने वाला है। इसी वजह से अल्फाबेट के स्वामित्व वाला गूगल अपनी मैपिंग ऐप वेज (WAZE) से छंटनी  करने का काम कर रहा है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं हुआ है कि वह कितने लोगों को बाहर का रास्ता  दिखाने वाली है।

इतना ही नहीं कंपनी की योजना वेज के विज्ञापन प्रबंधन को वैश्विक व्यापार संगठन में बदलने और इसे GOOGLE MAP के साथ एलाइन करने की है, इसके परिणामस्वरूप सेल्स, ऑपरेशन, मार्केटिंग और विश्लेषक में वेज विज्ञापनों के मोनेटाइजेशन से संबंधित भूमिकाओं में छटनी होने वाली है।

गूगल का इस बारें में बोलना है कि वेज विज्ञापनदाताओं के बेहतर और सरल अनुभव के लिए वेज की मौजूदा विज्ञापन प्रणाली को गूगल विज्ञापन तकनीक में बदलना भी शुरू कर चुके है। इसी अपडेट के हिस्से के रूप में, वेज विज्ञापन मुद्रीकरण पर केंद्रित उन भूमिकाओं को कम भी किया जा चुका है। जानकारी है कि गूगल ने साल 2013 में करीब 1.3 अरब डॉलर में वेज का अधिग्रहण भी किया था।

यदि आप भी दिखना चाहती है खूबसूरत तो जरूर पढ़ें ये खबर

भारत में 82 हज़ार करोड़ Google और Amazon करेगा 1 लाख करोड़ का निवेश, पीएम मोदी से मिलकर किया ऐलान

जब अपना सीना छलनी करने के लिए इस अभिनेता ने रीमा लागू को थमा दी थी पिस्तौल, और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -