जंगलराज की वापसी ! बिहार में बढ़ती बालू माफिया हिंसा ने बढ़ाई चिंता, 5 दिनों में 3 निर्मम हत्या
जंगलराज की वापसी ! बिहार में बढ़ती बालू माफिया हिंसा ने बढ़ाई चिंता, 5 दिनों में 3 निर्मम हत्या
Share:

पटना: बिहार में रेत माफिया द्वारा की गई हिंसा में हालिया वृद्धि कुख्यात जंगल राज युग की याद दिलाने वाली अराजकता की परेशान करने वाली वापसी को दर्शाती है। रेत माफिया, महत्वपूर्ण प्रभाव प्राप्त कर चुके हैं, अब कथित तौर पर अपने गढ़ों में समानांतर सरकारें चला रहे हैं। आपराधिक गतिविधियों का यह पुनरुत्थान राज्य द्वारा शराब के कारोबार पर प्रतिबंध के बाद हुआ है, जिससे रेत खनन एक आकर्षक उद्यम और सरकार के लिए प्राथमिक राजस्व स्रोत बन गया है।

रेत माफियाओं का आर्थिक प्रभुत्व:
बिहार में शराब के कारोबार पर प्रतिबंध ने रेत खनन को राज्य के लिए एक प्रमुख राजस्व स्रोत के रूप में बढ़ा दिया है। सरकार रेत निकालने के लिए खनन ठेके देती है, जिससे सोन, गंगा, गंडक, कोसी और परमान जैसी नदियों के किनारे खनन क्षेत्रों पर नियंत्रण पाने की होड़ करने वाले ताकतवर लोग आकर्षित होते हैं।

रेत माफिया से जुड़ी हत्याओं में चिंताजनक वृद्धि:
पिछले पांच दिनों में ही रेत माफिया से जुड़ी तीन हत्याओं ने राज्य को हिलाकर रख दिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेताओं पर रेत कारोबार में मिलीभगत का आरोप लगाया है और दावा किया है कि माफिया 25 लाख करोड़ रुपये से अधिक की भूमिगत अर्थव्यवस्था संचालित करते हैं।

भाजपा के आरोप और राजनीतिक संबंध:
भाजपा प्रवक्ता अरविंद कुमार सिंह का आरोप है कि रेत माफिया एक समानांतर अर्थव्यवस्था चलाते हैं, जिससे राजद सुप्रीमो लालू यादव के परिवार के साथ संबंध का पता चलता है। सिंह का तर्क है कि रेत माफिया राजद शासन में पनपते हैं और उन पर राजनीतिक संरक्षण प्राप्त करने का आरोप लगाते हैं।

पुलिस कर्मियों को निशाना बनाया गया:
हाल की घटनाओं में महुलिया टांड़ गांव के पास रेत माफिया के ट्रैक्टर द्वारा एक पुलिस उप-निरीक्षक को कुचल देना शामिल है। पुलिस के कार्रवाई के दावों के बावजूद ये घटनाएं जारी हैं, जो विभिन्न रेत माफिया गिरोहों के बीच वर्चस्व की लड़ाई की ओर इशारा करती हैं।

राजनेताओं की असंवेदनशील टिप्पणियाँ:
चौंकाने वाली बात यह है कि बिहार के शिक्षा मंत्री चन्द्रशेखर ने हाल की घटनाओं को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि ऐसी घटनाएँ "कोई नई बात नहीं हैं।" यह उदासीन रवैया उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव तक फैला हुआ है, जिन्होंने पुलिस अधिकारी की हत्या के बारे में अनभिज्ञता का दावा किया है।

रेत माफिया द्वारा की जा रही बेरोकटोक हिंसा और आपराधिक गतिविधियां जदयू-राजद सरकार के लिए एक गंभीर चुनौती हैं। जैसे-जैसे ये घटनाएं बढ़ती हैं, रेत माफियाओं पर अंकुश लगाने और उनके अवैध संचालन का विरोध करने वालों की रक्षा करने की सरकार की क्षमता पर सवाल उठने लगते हैं। बिहार के हालिया इतिहास में जंगल राज युग की परेशान करने वाली गूंज राज्य में कानून-व्यवस्था को लेकर चिंता बढ़ाती है।

'इजराइली PM को गोली मार दो, हमास आतंकी संगठन नहीं..', कहने वाले कांग्रेस सांसद पर कार्रवाई की मांग, क्या केरल पुलिस लेगी एक्शन ?

खड़े ट्रक में जा घुसा राजस्थान पुलिस का वाहन, 5 जवानों की दुखद मौत, 2 घायल

राष्ट्र विरोधी गतिविधियां, आतंक को फंडिंग ! 'हलाल' को लेकर जमीयत उलेमा-ए-हिंद पर यूपी में FIR दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -