लोकसभा चुनाव से पहले ही इलेक्शन कमिश्नर अरुण गोयल का इस्तीफा, आखिर क्या है कारण ?
लोकसभा चुनाव से पहले ही इलेक्शन कमिश्नर अरुण गोयल का इस्तीफा, आखिर क्या है कारण ?
Share:

नई दिल्ली: चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने लोकसभा चुनाव 2024 से कुछ दिन पहले इस्तीफा दे दिया और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया। चुनाव आयोग का नेतृत्व अब केवल मुख्य चुनाव आयुक्त (राजीव कुमार) करते हैं, कोई चुनाव आयुक्त नहीं। शनिवार को जारी हुई गजट अधिसूचना के अनुसार, "मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) अधिनियम, 2023 की धारा 11 के खंड (1) के अनुसरण में, राष्ट्रपति, श्री अरुण गोयल, चुनाव द्वारा दिए गए इस्तीफे को स्वीकार करते हुए प्रसन्न हैं, यह 09 मार्च, 2024 से प्रभावी होगा।“ 

गोयल ने 21 नवंबर, 2022 को चुनाव आयुक्त का पदभार संभाला था। 1985 बैच के आईएएस अधिकारी, अरुण गोयल पहले भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव के रूप में कार्यरत थे। अरुण गोयल के इस्तीफे का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तैयारी चरम पर होने के बीच अरुण गोयल का इस्तीफा आया है। चुनाव की तारीखों की अभी घोषणा नहीं की गई है, हालांकि अप्रैल-मई में होने वाले संभावित चुनाव की तैयारियों की जांच के लिए टीमें राज्यों का दौरा कर रही हैं।

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने देशभर में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती और आवाजाही को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय और रेलवे अधिकारियों के साथ सुरक्षा बैठक की। उच्च जोखिम वाले लोकसभा चुनाव के अलावा, आयोग को आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में राज्य चुनाव भी कराने होंगे। 2019 में, लोकसभा चुनावों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था। वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी।

यूपी के मौलाना ने किया मुंबई की महिला का बलात्कार, सैय्यद मोहम्मद अशरफ गिरफ्तार

'अंग्रेज़ों से पहले कहाँ थी भारत माता..', तमिलनाडु के नेता सेबेस्टियन साइमन का विवादित बयान

राहुल गांधी के बगल में बैठा दिखा वो नेता, जिसे बलात्कार के आरोप में कांग्रेस ने 2022 में किया था निष्काषित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -