स्वच्छ शहर के वासियों ने बनाया एक और रिकॉर्ड, 1 साल में 140 अरब की दारू पी गए इंदौरी
स्वच्छ शहर के वासियों ने बनाया एक और रिकॉर्ड, 1 साल में 140 अरब की दारू पी गए इंदौरी
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश का इंदौर शहर जहां स्वच्छता में नंबर वन बना हुआ है तो वहीं अब शराब पीने वाले लोगों की भरमार की वजह से भी नंबर वन बनने से पीछे नहीं हटता हुआ दिखाई दे रहा है. यह आबकारी विभाग के द्वारा विधानसभा में पूर्व मंत्री जीतू पटवारी के एक सवाल के जवाब में जो रिकॉर्ड पेश किए गए हैं, उसके आधार पर नंबर वन बनता हुआ दिखाई दे रहा है.

बता दें कि बीते दिनों विधानसभा का सत्र हंगामे के पश्चात् रद्द हो गया था. वहीं कांग्रेस के MLA जीतू पटवारी ने शराब दुकानों के ठेके, उसे लेकर प्राप्त राजस्व, शराबबंदी एवं खपत में हुए इजाफे को लेकर भी सवाल पूछे थे. इसमें यह खुलासा हुआ कि जहां शासन को ज्यादा राजस्व शराब दुकानों की नीलामी में हासिल हुआ तो वर्ष भर में इंदौर में भी 140 अरब से ज्यादा की शराब यहां के वासियों के द्वारा गटक ली गई है. शराब की खपत में वैसे तो निरंतर बढ़ोतरी हो रही है, जिसके चलते ठेकों की राशि भी कई गुना बढ़ गई और कीमतों में निरंतर वृद्धि होती जा रही है. बावजूद इसके घटने की जगहत निरंतर बढ़ रही है. पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के MLA जीतू पटवारी द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में इंदौर समेत  सभी 52 जिलों में शराब की खपत के आंकड़े सामने आए हैं, जिसमें यदि बात इंदौर की जाए तो साल 2021 एवं 2022 में जहां 107 अरब की शराब की बिक्री हुई थी तो वहीं 2022 और 23 में इस आंकड़े में बहुत उछाल आया है तथा 140 अरब पार यह आंकड़ा पहुंच चुका है.

वही देसी शराब की खपत की बिक्री सर्वाधिक रही है. एक अनुमान के अनुसार, एक करोड़ 32 लाख प्रूफ लीटर से ज्यादा देसी शराब की खपत वर्ष भर में हुई है, जो कि उसके बीते साल की तुलना में 10 गुना से अधिक रही है. इसी प्रकार विदेशी शराब की खपत तकरीबन साढ़े आठ लाख प्रूफ लीटर की रही है तथा इसमें भी बढ़ोतरी हुई है तो वहीं शराब प्रेमियों के आंकड़े में भी इजाफा हो रहा है तथा 2440 प्रूफ लीटर की सालाना खपत हो रही है. इसी प्रकार बीयर की बिक्री में भी जबरदस्त उछाल दिखाई दे रहा है. 26.47 लाख बल्क लीटर बीयर की खपत अभी तक हो चुकी है, जबकि उसके बीते वर्ष में यह आंकड़ा 17 लाख बल्क लीटर का था. इन आंकड़ों को आबकारी विभाग ने पूर्व मंत्री के द्वारा पूछे गए सवाल के बदले में जो रिकॉर्ड पेश किए गए हैं, उसी आधार पर यह कहना लाजमी होगा कि इंदौर में निरंतर शराब प्रेमियों की संख्या में वृद्धि हो रही है तथा जहां इंदौर स्वच्छता में नंबर वन बना हुआ है तो वहीं अब शराब के मामले में भी नंबर वन बनता हुआ दिखाई दे रहा है.

पानी-पानी हुई दिल्ली! ITO और राजघाट समेत कई रास्ते बंद, यमुना का जलस्तर थोड़ा घटा, लेकिन ख़तरा नहीं टला

फ्रांस में दिखेगा भारतीय जवानों का दम, बैस्टिल डे परेड में शामिल होंगी तीनों सेनाएं, पीएम मोदी होंगे मुख्य अतिथि

जानिए पवित्र वेंकटेश्वर की छवि का महत्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -