RBI जल्द लाएगा डिजिटल करेंसी, जानिए पूरा विवरण

आरबीआई भारत में डिजिटल करेंसी पेश करने की योजना बना रहा है। RBI के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने बृहस्पतिवार को बताया कि केंद्रीय बैंक अपनी स्वयं की डिजिटल करेंसी चरणबद्ध ढंग से लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है। स्कीम के अनुसार, आरबीआई पायलट आधार पर थोक तथा खुदरा क्षेत्रों में डिजिटल करेंसी आरम्भ करने की तैयारी में है। 

वही रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर ने बताया कि व्यक्तियों को बिना सरकारी गारंटी वाली डिजिटल करेंसी में उतार-चढ़ाव के प्रभाव से बचाने की आवश्यकता है। उनका संकेत बिटकॉइन जैसे अनअथरॉइज्ड डिजिटल करेंसी की तरफ था। उन्होंने बताया कि विश्व के कई देशों के केंद्रीय बैंक इसे लॉन्च करने की दिशा में काम कर रहे हैं। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शंकर ने कहा कि लोगों को उन कुछ डिजिटल करेंसीज में देखी गई ‘अस्थिरता के भयावह स्तर’ से बचाने की जरुरत है, जिन्हें कोई सरकारी गारंटी प्राप्त नहीं है। उन्होंने ‘विधि सेंटर फॉर लीगल पॉलिसी’ के ऑनलाइन प्रोग्राम के दौरान चर्चा में हिस्सा लेते हुए यह खबर दी। उन्होंने बताया कि RBI अपनी स्वयं की डिजिटल मुद्रा चरणबद्ध ढंग से क्रियान्वित करने की योजना पर काम कर रहा है तथा इसे इस रूप से निर्धारित किया जा सकता है जिससे बैंक व्यवस्था तथा मौद्रिक नीति पर कोई असर नहीं पड़े।

भारी बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में हो रहा है सुधार, जानिए आज का दाम

फोर्ड इंडिया ने लॉन्च किए फिगो के दो ऑटोमैटिक ट्रिम्स

दिल्ली में भी चला योगी का बुलडोज़र, रोहिंग्या कैंप को ध्वस्त कर मुक्त कराई 150 करोड़ की जमीन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -