रिजर्व बैंक मुद्रास्फीति के नियंत्रण  को प्राथमिकता दे रहा है: अधिकारी
रिजर्व बैंक मुद्रास्फीति के नियंत्रण को प्राथमिकता दे रहा है: अधिकारी
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) वृद्धि पर मुद्रास्फीति पर जोर दे रहा है, जैसा कि हाल ही में रेपो दर में वृद्धि से साबित होता है, शुक्रवार को एक केंद्रीय बैंक के अधिकारी के अनुसार।

"अनुमानित मुद्रास्फीति से काफी अधिक होने के कारण, दुनिया भर के केंद्रीय बैंक भविष्य में ब्याज दरों में वृद्धि करेंगे। आरबीआई के कार्यकारी निदेशक राधा श्याम राठो के अनुसार, यह एक गंभीर जोखिम है।

अधिकारी ने कोलकाता में मर्चेंट्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित एक इंटरैक्टिव कार्यक्रम में कहा, कोविड-19 महामारी ने पिछले दो वर्षों में परिसंपत्ति वर्गों और क्षेत्रों में वित्तीय बाजारों में अभूतपूर्व अस्थिरता पैदा की है।

उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक विकास पर मुद्रास्फीति को प्राथमिकता दे रहा है ताकि विकास को नुकसान पहुंचाए बिना मुद्रास्फीति को एक लक्ष्य के भीतर रखा जा सके। शीर्ष बैंक द्वारा हाल ही में ब्याज दर को 50 आधार अंकों की वृद्धि के साथ दो साल के उच्चतम स्तर 4.9 प्रतिशत पर पहुंचा दिया गया था। दरों में वृद्धि 4 मई को एक अप्रत्याशित बैठक के दौरान 40-आधार-अंकों की वृद्धि के बाद हुई थी।

अधिकारी के अनुसार, बांड बाजार भी बेहद अस्थिर हो गया है, जो एक असामान्य घटना है "उन्होंने कहा कि इसका स्थानीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ेगा। 

क्या आप भी जीतना चाहते है हजारों रुपए का इनाम, बस करना होगा ये काम

निकाय चुनाव में कांग्रेस पार्टी से अब क्या गुंडे भी लड़ेंगे चुनाव !

'मैं इस मंडी से दूर...', हरियाणा के निर्दलीय MLA बोले- राज्यसभा चुनाव में नहीं डालूंगा वोट

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -