रिकॉर्ड ऊंचाई पर भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, इस हफ्ते हुआ 17 अरब डॉलर का इजाफा
रिकॉर्ड ऊंचाई पर भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, इस हफ्ते हुआ 17 अरब डॉलर का इजाफा
Share:

नई दिल्ली: देश का विदेशी मुद्रा भंडार 27 अगस्त को ख़त्म हुए सप्ताह में 16.663 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 633.558 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को अपने ताजा आंकड़ों में इस संबंध में जानकारी दी है. विदेशी मुद्रा भंडार में यह वृद्धि मुख्य तौर पर विशेष आहरण अधिकार (SDR) होल्डिंग में वृद्धि से हुई है. RBI ने कहा कि आलोच्य सप्ताह में भारत की SDR हिस्सेदारी 17.866 अरब डॉलर से बढ़कर 19.407 अरब डॉलर पर जा पहुंची है.

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) अपने सदस्यों को बहुपक्षीय कर्ज देने वाली एजेंसी में उनके वर्तमान कोटा के अनुपात में सामान्य SDR का आवंटन करता है. SDR हिस्सेदारी किसी देश के विदेशी मुद्रा भंडार घटकों में से एक है और बेहद अहम है. RBI के मुताबिक, इससे पहले 20 अगस्त, 2021 को समाप्त हुए सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2.47 अरब डॉलर की गिरावट के बाद 616.895 अरब डॉलर रह गया था. विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां महत्वपूर्ण हिस्सा होती है. आलोच्य सप्ताह के दौरान यह 1.409 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 571.6 अरब डॉलर हो गई है, जो समग्र भंडार का एक प्रमुख घटक है.

डॉलर के लिहाज से बताई जाने वाली विदेशी मुद्रा संपत्ति में विदेशी मुद्रा भंडार में रखी यूरो, पाउंड और येन जैसी दूसरी विदेशी मुद्राओं के मूल्य में बढ़ोतरी या गिरावट का प्रभाव भी शामिल होता है. इस दौरान गोल्ड रिज़र्व 19.2 करोड़ डॉलर बढ़कर 37.441 अरब डॉलर हो गया. वहीं देश का IMF के पास आरक्षित भंडार 1.4 करोड़ डॉलर बढ़कर 5.11 अरब डॉलर हो गया है.

Parle-G बिस्कुट बनाने वाली कंपनी के खिलाफ CCI में शिकायत, यहाँ जानें पूरा मामला

SBI के ग्राहक हो जाएं सावधान, 4 और 5 सितम्बर को बंद रहेंगे बैंक के ये काम

SBI ग्राहक हो जाएं सावधान, आज 3 घंटे बंद रहेंगी ये सेवाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -