RBI ने बदले अकॉउंट खुलवाने से जुड़े नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर
RBI ने बदले अकॉउंट खुलवाने से जुड़े नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खाते से सम्बंधित कई नियमों में ग्राहकों को राहत देने की घोषणा की है। बैंक के करंट अकाउंट के नए नियम आज से ही लागू हो गए हैं। ऐसे में नए नियमों के मुताबिक, 6 अगस्त को रिज़र्व बैंक (RBI) की ओर से कमर्शियल बैंक्स और पेमेंट बैंक्स के लिए एक सर्कुलर जारी किया था। इस सर्कुलर में करंट अकाउंट को लेकर कुछ आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए थे, हालाकिं अब इन नियमों से कई खातों को राहत दी गई है।

बता दें, RBI की ओर से 6 अगस्त को एक सर्कुलर जारी किया गया था। इसमें बताया गया था कि RBI ने कई कस्टमर्स को करंट अकाउंट खोलने पर रोक लगा दी है। आपको बता दें जिन ग्राहकों ने बैंकिग सिस्टम से कैश क्रेडिट या फिर ओवरड्राफ्ट के तौर पर क्रेडिट फैसिलिटी ले रखी है। बैंक के इस नए सर्कुलर के मुताबिक, ग्राहकों को उसी बैंक में अपना Current Account या ओवरड्राफ्ट अकाउंट खुलवाना जरुरी होगा, जिससे वो लोन ले रहे हैं।

रिजर्व बैंक द्वारा लागू किया गया ये नियम उन कस्टमर्स पर लागू होगा, जिन्होंने बैंक से 50 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज लिया है। RBI ने कहा कि कई बार ऐसा देखा गया है कि ग्राहक लोन किसी एक बैंक से लेते हैं और करंट अकाउंट किसी अन्य बैंक में जाकर खुलवा लेते हैं। ऐसा करने से कंपनी का कैशफ्लो ट्रैक करने में बहुत समस्या होती है। इसलिए RBI ने सर्कुलर जारी करते हुए कहा कि कोई भी बैंक इस तरह के ग्राहकों का करंट अकाउंट न ओपन करें, जिन्होंने कैश क्रेडिट या फिर ओवरड्राफ्ट की सुविधा कहीं और से ली है।

अगले दो दशकों में विश्व की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा भारत - मुकेश अंबानी

किसान आंदोलन के बीच INLD ने भरी हुंकार, आगामी निगम चुनावों का करेगी बहिष्कार

रिजर्व बैंक ने की 3 नए कार्यकारी निदेशकों की नियुक्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -