शोधकर्ताओं ने पाया कि नाइट्रिक ऑक्साइड गैस से कोविड मरीज की मौत हो जाती है
शोधकर्ताओं ने पाया कि नाइट्रिक ऑक्साइड गैस  से कोविड मरीज की मौत हो जाती है
Share:

कोच्चि के अमृता अस्पताल के चिकित्सकों और अमृता विश्व विद्यापीठम के स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने शोध पर काम किया। अमृता अस्पताल में किए गए एक व्यवहार्यता अध्ययन में, आईएनओ थेरेपी प्राप्त करने वाले कोविड-19 रोगियों ने आईएनओ थेरेपी प्राप्त की, कम समस्याओं और कोई मृत्यु दर के साथ, उन लोगों की तुलना में तेजी से ठीक हो गए, जिन्होंने आईएनओ के बिना सामान्य कोविड उपचार प्राप्त किया।

अमृता स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी में लाइफ साइंसेज के डीन बिपिन नायर ने बताया कि कोविड-19 के लिए उपचार विकल्प के रूप में नाइट्रिक ऑक्साइड को देखने में उनकी भागीदारी एक स्वीडिश समूह द्वारा किए गए शुरुआती अध्ययन से उपजी है, जिसने सुझाव दिया कि कोविड वायरस का मुकाबला करने में उपयोगी हो सकती है क्योंकि यह जैव रासायनिक परिवर्तनों को प्रेरित करती है जो सीधे वायरस के स्पाइक प्रोटीन को प्रभावित करती है।

नायर ने समझाया "यह प्रोटीन हमारे शरीर के रिसेप्टर्स और प्रतिरक्षा प्रणाली पर कहर बरपाने में प्रमुख अपराधी है।" अमृता अस्पताल के विशेषज्ञों की टीम ने अस्पताल में भर्ती कोविड रोगियों के एक छोटे समूह पर इस प्रयोग को करने का फैसला किया।

परीक्षण के लिए चुने गए 25 रोगियों में से, 14 को नियमित कोविड-19 दवा के अलावा आईएनओ प्राप्त हुआ, जबकि 11 ने अकेले मानक उपचार प्राप्त किया। आईएनओ के साथ इलाज किए गए रोगियों के वायरल लोड में काफी कमी आई थी। नाइट्रिक ऑक्साइड को फिर से तैयार करने की इस विधि में एक उपयोगी रोगनिरोधी होने की क्षमता है, विशेष रूप से वर्तमान ओमीक्रोन संस्करण की बेहद संक्रामक प्रकृति को देखते हुए।

जैसा कि कोविड के लिए एक व्यवहार्य चिकित्सा के लिए वैश्विक खोज जारी है, अमृता स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की गीता कुमार का मानना है कि नाइट्रिक ऑक्साइड को चिकित्सीय उपकरण के रूप में उपयोग करने की इस तकनीक में महामारी के खिलाफ लड़ाई में एक सफल, त्वरित और किफायती गेम चेंजर होने की क्षमता है।

कुमार ने कहा, "यह संभव है कि स्वास्थ्य कर्मी जो लगातार कोरोनोवायरस के संपर्क में हैं, वे बीमार रोगियों का इलाज करते समय इसे निवारक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। हाइपोक्सेमिक कोविड-19 रोगियों में, अमृता अस्पताल के परीक्षण ने नाइट्रिक ऑक्साइड को फिर से सांस लेने वाले नाइट्रिक ऑक्साइड के संभावित कार्य को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित किया। इस उपचार प्रक्रिया को अगले स्तर तक ले जाने के लिए, अध्ययन का विशेषज्ञ पैनल अब एक विस्तारित सत्यापन का प्रस्ताव करता है।

ये हैं गर्मियों में घूमने के लिए भारत के 5 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन

फ्री बिजली, महिलाओं को प्रतिमाह 1 हज़ार, फ्री इलाज..., गोवा में केजरीवाल ने किए चुनावी वादे

दिल्ली में स्कूल-कॉलेज खुलने पर हुआ बड़ा फैसला, DDMA ने जारी की नई गाइडलाइन्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -