उत्तरकाशी में अब भी जारी है रेस्क्यू, लेकिन 70 घंटे से फंसी है 40 जिंदगियां
उत्तरकाशी में अब भी जारी है रेस्क्यू, लेकिन 70 घंटे से फंसी है 40 जिंदगियां
Share:

घटनाओं के एक चुनौतीपूर्ण मोड़ में, यमुनोत्री राजमार्ग के निर्माण क्षेत्र में भूस्खलन के कारण 40 श्रमिक चार धाम ऑल-वेदर रोड परियोजना के हिस्से सिल्क्यारा सुरंग में फंस गए। स्थिति ने श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए तीन दिवसीय बचाव अभियान चलाया है।

खोज एवं बचाव प्रयास जोरों पर

फंसे हुए श्रमिकों को निकालने के प्रयासों में कई बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि मलबा लगातार प्रगति में बाधा उत्पन्न कर रहा है। बरमा ड्रिलिंग मशीन का उपयोग करके एक निकास सुरंग बनाने के प्रारंभिक प्रयास में तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण वर्तमान गतिरोध पैदा हुआ। ऑपरेशन फिर से शुरू करने के लिए अब एक नई ड्रिलिंग मशीन तैयार की जा रही है।

ड्रिलिंग दुर्घटना चिंताएं बढ़ाती है

ड्रिलिंग दुर्घटना बरमा ड्रिलिंग मशीन का उपयोग करके एस्केप सुरंग की शुरुआत के दौरान हुई। तकनीकी खराबी की सूचना दी गई थी, जिसके लिए क्षतिग्रस्त घटकों को जिम्मेदार ठहराया गया था। इस बाधा को दूर करने के लिए अब एक बैकअप ड्रिलिंग मशीन पर काम चल रहा है।

दीपक पाटिल द्वारा आपातकालीन उपाय

बचाव अभियान की कमान संभालते हुए सरकार की ओर से विशेष रूप से नियुक्त कर्नल दीपक पाटिल घटनास्थल पर पहुंचे हैं. उन्होंने तुरंत आसपास के इलाके को सील कर दिया ताकि बचाव प्रयासों में कोई बाधा न आए। उनके नेतृत्व में नई ड्रिलिंग मशीन की तैनाती का काम चल रहा है।

मुख्यमंत्री धामी द्वारा लगातार अपडेट

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सक्रिय रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक से नियमित अपडेट प्राप्त कर रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय भी घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहा है।

श्रमिकों की स्थिति और चिकित्सा देखभाल

जैसे-जैसे बचाव अभियान आगे बढ़ रहा है, दो श्रमिकों ने सिरदर्द और मतली की शिकायत के साथ स्वास्थ्य बिगड़ने की सूचना दी है। साइट पर मौजूद चिकित्सा पेशेवरों ने उनकी तत्काल स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए पाइप के माध्यम से दवाएं दी हैं। अधिकारियों ने श्रमिकों से किसी भी संकट के बारे में तुरंत सूचित करने का आग्रह किया है।

सुरक्षा उपायों का आश्वासन

अधिकारी जनता को आश्वस्त करते हैं कि फंसे हुए श्रमिक स्थिर हैं और उन्हें आवश्यक चिकित्सा सहायता मिल रही है। प्रशासन किसी भी उभरती स्वास्थ्य समस्या के समाधान के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ समन्वय कर रहा है।

बचाव अभियान का समापन जल्द होने की उम्मीद है

श्रमिकों को बचाने के जटिल कार्य में छह मीटर की दूरी पर 800 मिमी व्यास वाले 11 स्टील पाइप बिछाना शामिल है। प्रशासन आशान्वित है कि अगले 24 घंटों के भीतर सभी श्रमिकों को सुरक्षित बचा लिया जाएगा।

गोवर्धन पूजा के दौरान पहनें इस रंग के कपड़े, ट्रेंड के हिसाब से करें तैयारी

फैशन ट्रेंड्स: हर लड़की को अपने ऑफिस स्टाइल को बेहतर बनाने के लिए अपनाना चाहिए ये फैशन टिप्स

सस्ती और अच्छी दिवाली शॉपिंग करने के लिए ये है बेस्ट जगह, जानिए कहां से क्या खरीदें?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -