बेवक्त की बारिश ने 26 जनवरी को तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड, राजधानी में बड़ सकता है सर्दी का प्रभाव
बेवक्त की बारिश ने 26 जनवरी को तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड, राजधानी में बड़ सकता है सर्दी का प्रभाव
Share:

नई दिल्ली : 26 जनवरी को दिल्ली में हुई मूसलाधार बारिश ने फिर ठंड की अहसास कराया। माना जा है कि इस बारिश ने 100 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। राजपथ पर हो रही गणतंत्र दिवस की परेड पर बारिश हुई पर कोई असर नहीं पड़ा, लेकिन दोपहर से राजधानी में बारिश मूसलाधार होने लगी। आंकड़ों से देखें तो गुरुवार शाम तक दिल्ली में 23 मि.मी से भी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। यह उस मौसम के प्रक्रिया का नतीजा था, जिसका प्रकोप उत्तर भारत पर था। इसी वजह से मैदानी में बारिश और जम्मू-कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड में बर्फ पड़ी थी।

बताया जा रहा है कि जालंधर, हिसार, कपूरथला के अलावा पंजाब और हरियाणा के कई अन्य हिस्सों में ओले भी पड़े हैं। स्थानीय मौसम विभाग के अध्यक्ष रविद्र विशेन ने कहा कि अरब सागर की ओर से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान और बाकी उत्तर भारत में नमी हो गई। विशेन ने यह भी कहा कि राजधानी में जल्द ही फिर से बहुत ज्यादा ठंड देखने को मिलेगी, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ रविवार को जम्मू-कश्मीर से टकरा सकता है।

गुरुवार को कई जगहों पर सफदरजंग से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। नजफगढ़ में 31 मिमी, रिज में 29.3 मिमी, पालम में 28.7 मि.मी और लोधी रोड पर 29.3 मि.मी बारिश रिकार्ड की गई। परेड देखने आए लोगों को छाता भी लाने की इजाजत नहीं थी, फिर भी खुद को बारिश से बचाना के लिए अन्य तरीकों का इस्तेमाल किया और कई लोगों ने तो खुद को बारिश से बचाने के लिए ब्रोशर को सहारा बना लिया। अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियम रहा, जिसमें 4 डिग्री की गिरावट देखी गई, लेकिन न्यूनतम तापमान 7 डिग्री ही बना रहा। मौसम विभाग का कहना है कि इसमें बदलाव जरूर होगा और हो सकता कि कुछ दिनों तक मौसम का प्रभाव ऐसा ही रहे और ठंड भी तेज रहे।

बर्फ में बनी रखवालोें की समाधि, हिमस्खलन से 15 जवान शहीद

मौसम विभाग का अलर्ट, हो सकती है भारी बारिश और बर्फ़बारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -