'याद रखें, पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनीं, उसके पास परमाणु बम..', क्या भारत को धमका रहे फारूक अब्दुल्ला ?
'याद रखें, पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनीं, उसके पास परमाणु बम..', क्या भारत को धमका रहे फारूक अब्दुल्ला ?
Share:

श्रीनगर: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें लगता है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK)  पर बलपूर्वक कब्जा करने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विकास को देखने के बाद PoK के लोग खुद भारत का हिस्सा बनना चाहेंगे। सिंह ने इंटरव्यू में कहा था कि, ''मुझे लगता है कि भारत को कुछ नहीं करना पड़ेगा। जिस तरह से जम्मू-कश्मीर में जमीनी हालात बदले हैं, जिस तरह से क्षेत्र में आर्थिक प्रगति हो रही है और जिस तरह से वहां शांति लौटी है। मुझे लगता है कि PoK के लोगों की ओर से अपने आप ये मांग उठेगी कि उन्हें भारत में विलय कर लेना चाहिए और उठ भी रही है।''

रक्षा मंत्री ने कहा था कि, ''हमें PoK लेने के लिए बल का प्रयोग नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि लोग कहेंगे कि हमें भारत में विलय करना है। ऐसी मांगें अब आ रही हैं।'' रक्षा मंत्री ने कहा, ''PoK हमारा था, है और हमारा ही रहेगा।'' अब इस पर जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया सामने आई है। जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की टिप्पणियों पर पलटवार करते हुए कहा कि, "अगर रक्षा मंत्री यह कह रहे हैं तो आगे बढ़ें। हम रोकने वाले कौन होते हैं।"

फारूक अब्दुल्ला ने रविवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि, "लेकिन याद रखें, उन्होंने (पाकिस्तान) भी चूड़ियां नहीं पहनी हैं। उसके पास परमाणु बम हैं और दुर्भाग्य से वह परमाणु बम हम पर गिरेगा।" हालाँकि, देखा जाए तो फारूक अब्दुल्ला का बयान बिलकुल किसी पाकिस्तानी मंत्री, या फ़ौज के अफसर जैसा लगता है, जो भारत को इसी तरह परमाणु बम की धमकियाँ देते रहते हैं। शायद यही कारण है कि, पाकिस्तानी मीडिया में फारूक अब्दुल्ला का बयान जमकर सुर्खियां बटोर रहा है।   

बहरहाल, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और भारतीय संसद का एक प्रस्ताव है, जिसमें कहा गया है कि PoK देश का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि लोगों को PoK के बारे में भुला दिया गया था, हालांकि, यह अब भारत के लोगों की चेतना में वापस आ गया है। कटक में एक इंटरैक्टिव सत्र के दौरान पीओके के लिए भारत की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा कि, “PoK कभी भी इस देश से बाहर नहीं रहा है। यह इस देश का हिस्सा है. भारतीय संसद का संकल्प है कि PoK पूरी तरह से भारत का हिस्सा है।” जयशंकर ने कहा था कि, "अब,PoK कैसे हुआ, अन्य लोगों को नियंत्रण कैसे मिला? आप जानते हैं, जब आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो घर का जिम्मेदार संरक्षक नहीं है, तो कोई बाहर से चोरी करता है। अब, यहां आपने दूसरे देश को अनुमति दे दी है।"

उन्होंने कहा कि, 'मैं हमेशा लोगों से एक बात कहता हूं कि आज PoK एक बार फिर भारत के लोगों की चेतना में है। हम इसके बारे में भूल गए थे। हमें इसके बारे में भुला दिया गया था। यह आज निश्चित रूप से वापस आ गया है। यह निश्चित रूप से आज वापस आ गया है, तथ्य यह है कि आप मुझसे एक प्रश्न पूछ रहे हैं, मुझे लगता है, कुछ ऐसा है जो बहुत अच्छा है।"

बता दें कि, 2023 में, राजनाथ सिंह ने कहा था कि पाकिस्तान के पास PoK में कोई कानूनी स्थिति या अधिकार नहीं है, क्योंकि उसने इस क्षेत्र पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। उन्होंने कहा था कि “पाकिस्तान का वहां कोई अधिकार नहीं है क्योंकि उसने इस क्षेत्र पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। भारतीय संसद ने सर्वसम्मति से कम से कम तीन प्रस्ताव पारित किए हैं, जिनमें कहा गया है कि PoK भारत का हिस्सा है।"

कांग्रेस मंत्री आलमगीर आलम के सचिव के नौकर के घर मिला नोटों का पहाड़, पार्टी सांसद धीरज साहू के पास भी मिले थे 350 करोड़ कैश

'कांग्रेस पर से लोगों का भरोसा उठ चुका, भाजपा राज्य की सभी 11 सीटें जीतेंगी..', छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय का दावा

शाहनवाज खान ने भाभी और दो भतीजियों को गला काटकर मार डाला, तालाब में फेंके शव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -