फॉर्च्यून लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज पहुंची 59 पायदान पर
फॉर्च्यून लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज पहुंची 59 पायदान पर
Share:

नई दिल्ली: मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 2 अगस्त को जारी 2021 फॉर्च्यून ग्लोबल 500 की सूची में 59 स्थानों की गिरावट के साथ 155 वें स्थान पर आ गई। रिलायंस ने रैंकिंग पर एक बाजी मार ली क्योंकि राजस्व कोविड-19 महामारी के कारण गिरा। यह 2017 के बाद से इसकी सबसे निचली रैंकिंग है।

वॉलमार्ट 524 बिलियन अमरीकी डालर के राजस्व के साथ फॉर्च्यून सूची में शीर्ष पर बना हुआ है, इसके बाद चीन की स्टेट ग्रिड 384 बिलियन अमरीकी डालर है। 280 बिलियन अमरीकी डालर के राजस्व के साथ, अमेज़ॅन चीनी दिग्गजों की जगह तीसरे स्थान पर आ गया। चाइना नेशनल पेट्रोलियम चौथे और सिनोपेक ग्रुप पांचवें स्थान पर था। रिलायंस का राजस्व 25.3% गिरकर 63 बिलियन अमरीकी डालर हो गया, ज्यादातर इसलिए कि तेल की कीमतें 2020 की दूसरी तिमाही में गिर गईं जब महामारी के वैश्विक प्रसार ने मांग को मिटा दिया। तेल की कीमतों में गिरावट के कारण उनके राजस्व में गिरावट के कारण सूची में अन्य भारतीय तेल कंपनियां भी रैंक फिसल गईं।

भारतीय स्टेट बैंक 16 पायदान ऊपर 205वें स्थान पर पहुंच गया, लेकिन इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन 61 स्थान गिरकर 212वें स्थान पर आ गया। यह लगातार दूसरा साल है जब एसबीआई अपनी रैंकिंग में सुधार कर रहा है। पिछले साल यह 15 पायदान ऊपर चढ़ा था। तेल और प्राकृतिक गैस निगम पिछले साल की रैंकिंग से 53 पायदान नीचे 243वें स्थान पर था। राजेश एक्सपोर्ट्स एक और फर्म थी जिसने अपनी रैंकिंग में 114 पदों की भारी उछाल के साथ 348 वीं रैंक पर सुधार किया।

'गुम है किसी के प्यार में': हनीमून पर जाएंगे सई और विराट, होगी इस मशहूर अदाकारा की एंट्री

KKK11:सौरभ राज जैन के एलिमिनेशन से नाराज हुईं पत्नी, कहा- 'क्या ये न्याय है?'

निया शर्मा ने शेयर की ऐसी तस्वीर कि ट्रोलर्स बोले- 'दिखाना जरुरी है क्या'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -