रिलायंस का लक्ष्य ब्लू हाइड्रोजन की  दुनिया में  अग्रणी उत्पादक बनना है
रिलायंस का लक्ष्य ब्लू हाइड्रोजन की दुनिया में अग्रणी उत्पादक बनना है
Share:

 


अरबपति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का लक्ष्य दुनिया के सबसे बड़े ब्लू हाइड्रोजन उत्पादकों में से एक बनना है, जो वैश्विक औसत लागत के आधे के लिए शून्य-उत्सर्जन ईंधन का उत्पादन करता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक प्रेजेंटेशन में पृथक्करण योजना को रेखांकित करते हुए कहा कि 30,000 करोड़ रुपये का प्लांट जो अब पेट्रोलियम कोक को सिंथेसिस गैस में बदल देता है, को 1.2-1.5 डॉलर प्रति किलोग्राम के हिसाब से ब्लू हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए फिर से तैयार किया जाएगा।

हाइड्रोजन वर्तमान में उपलब्ध ईंधन का सबसे स्वच्छ रूप है। हाइड्रोजन ग्रे, नीला या हरा हो सकता है, जो इस पर निर्भर करता है कि यह कैसे बनता है। हाइड्रोजन का सबसे प्रमुख तत्व ग्रे हाइड्रोजन है, जो प्राकृतिक गैस, या मीथेन से बना है, जिसे 'स्टीम रिफॉर्मिंग' के रूप में जाना जाता है।

जब भाप सुधार द्वारा उत्पादित कार्बन को पकड़ा और संग्रहीत किया जाता है, तो हाइड्रोजन को नीला लेबल किया जाता है। चूंकि उत्सर्जन वायुमंडल में विसरित नहीं होता है, इसलिए नीले हाइड्रोजन को कभी-कभी कार्बन न्यूट्रल कहा जाता है।

इस बीच, रिलायंस इंडस्ट्रीज, जिसने 2035 तक अपने संचालन के लिए शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य निर्धारित किया है, हरे हाइड्रोजन की लागत को कम करने के लिए नीले हाइड्रोजन की खोज कर रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने अपनी प्रस्तुति में कहा, "अंतरिम में, जब तक हरित हाइड्रोजन की लागत कम नहीं हो जाती, आरआईएल भारत में न्यूनतम वृद्धिशील व्यय के साथ हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने वाली पहली कंपनी हो सकती है।"

महीनों के भीतर, ऑस्ट्रेलियाई क्रूज उद्योग फिर से शुरू हो जाएगा: रिपोर्ट

मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज ने दुनिया को कहा अलविदा

अचानक धंसने लगी रेलवे अंडरब्रिज की मिट्टी, 2 अफसरों की गई जान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -