इन टिप्स से सुधारें अपनी फोटोग्राफी तकनीक को

इंदौर: अगर आपको भी हैं फोटोग्राफी का शौक़ तो कुछ छोटे-छोटे टिप्स आपकी फोटोग्राफी में निखार ला सकते है.  फैशन और वाइल्ट लाइफ फोटोग्राफी में रुचि रखने वाले युवा इसे अपना पेशन मानते हैं.  

अपर्चर 
फोटोग्राफी में लाइटिंग का एक विशेष महत्व है इसके लिए आपको कैमरा एक विकल्प देता है जिसका नाम अपर्चर होता है  जिसका काम प्रकाश यानी लाईट को कैमरे में भेजना होता है. 

आईएसओ 
आईएसओ सेटिंग फोटोग्राफी का एक अभिन्न अंग है यदि आप अँधेरे में तस्वीर ले रहे हैं तो आप अपनी आईएसओ सेटिंग का विशेष ध्यान दें यदि आपने इसपर ध्यान नहीं दिया तो समझ लीजिए आपकी सारी मेहतन बेकार हो सकती हैं. 

लाइटिंग 
फोटोग्राफी में लाइटिंग का एक विशेष महत्त्व है यदि आप फोटो खींच रहे हों तो लाइटिंग का विशेष ध्यान रखें. मसलन यदि आप पोट्रेट ले रहे हैं तो उसकी लाइटिंग की सेटिंग अलग होगी जबकि लैंडस्केप की लाइटिंग बिलकुल अलग होगी.

लेंस 
आपको बता दें की बाजार में मिलने वाले ज्यादातर कैमरों में बाई डिफॉल्ट 18-55 लेंस लगा होता है जिसकी फोटो लेने की क्षमता एक निश्चित हद तक होती है ऐसे में यदि आपको लम्बी दूरी के शॉर्ट लेने हैं तो आप हाई ज़ूम लेंस का इस्तेमाल करें.
ट्राईपॉड 
फोटोग्राफी में ट्राईपॉड का अपना एक अलग ही महत्त्व है यदि आप ट्राईपॉड पर कैमरा नहीं लगा सकते तो आप कभी भी एक सफल फोटोग्राफर नहीं बन सकते. तो अगली बार आप जब भी फोटोग्राफी के लिए जाएं तो अपना ट्राईपॉड जरूर ले कर जाएं और याद रखें की आपका ट्राईपॉड सही तरीके से बैलेंस जरूर हो.

ऑनर 7X के लिए जारी होने वाला है एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट

इस देश में बन रही है दुनिया की संबसे बड़ी विंड टर्बाइन

इस तरह अपना नम्बर छुपाकर करें व्हाट्सएप्प चैटिंग

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -