इस देश में बन रही है दुनिया की संबसे बड़ी विंड टर्बाइन
इस देश में बन रही है दुनिया की संबसे बड़ी विंड टर्बाइन
Share:

दिल्ली: विशव के  सबसे बड़े व पावरफुल ऑफशोर विंड टर्बाइन को बनाने का काम शुरू हो गया है. जानकारी के मुताबिक यह टर्बाइन प्रतिवर्ष 67 GWh गीगावाट आर्स बिजली पैदा करेगी जिससे 16,000 यूरोपीय घरों में बिजली की जरूरत को पूरा किया जा सकता है. बता दें कि ऑफशोर विंड टर्बाइन्स को पानी में स्थापित किया जाता है. दुनिया में ज्यादातर मौजूदा ऑफशोर विंड टर्बाइन्स सागर में ही बनाई गई हैं.

इस सबसे बड़े विंड टर्बाइन को तैयार कर रही GE रिन्यूएबल एनर्जी कम्पनी ने घोषणा करते हुए कहा है कि हमने इसे तैयार करना शुरू कर दिया है और अगले 5 वर्षों में इसे पूरी तरह से बना कर यूनाइटेड किंगडम में शुरू कर दिया जाएगा. GE कम्पनी के ऑफशोर विंड बिजनैस के CEO जॉन लवैली ने जानकारी देते हुए बताया है कि हम इस ऑफशोर विंड टर्बाइन को इस तरह बनाने में लगे हुए हैं कि इसे ख़राब से ख़राब स्थितियों में भी आसानी से कन्ट्रोल किया जा सके व उपयोग करते समय अनप्लान्ड मैंटेनैंस की जरूरत भी नहीं हो.

बता दें कि इस विंड टर्बाइन में 12 मैगावॉट पावर पैदा करने वाला डायरैक्ट ड्राइव जैनरेटर लगाया जाएगा जो मौजूदा तकनीक से 45 प्रतिशत तक ज्यादा बिजली पैदा करेगा. विंड बिजनैस के CEO जॉन लवैली ने कहा कि इसे सबसे जरूरी एग्रीमैंट कहा जा सकता है.

इस तरह अपना नम्बर छुपाकर करें व्हाट्सएप्प चैटिंग

इस तरह चलाए अपने सिस्टम में दो व्हाट्सएप्प

सैमसंग ने किया गैलेक्सी A7 और A5 के लिए अपडेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -