हाई हील पहनने से इंकार करने पर नौकरी से मिली इंकार
हाई हील पहनने से इंकार करने पर नौकरी से मिली इंकार
Share:

लंदन: क्या आप सोच सकते है कि किसी की नौकरी उसके जूतों की वजह से जा सकती है. ब्रिटेन में एक रिसेप्शनिस्ट की नौकरी वाकई उसके हाई हील न पहनने के कारण चली गई है. 27 वर्षीय निकोला थॉर्प फाइनेंस कंपनी पीडब्ल्यूसी में काम करने के लिए लंदन आई थी।

जॉब से निकाले जाने के बाद निकोला ने ब्रिटिश संसद में पिटीशन दायर किया है. इस पिटीशन पर 700 लोगों ने अपने हस्ताक्षर भी किए है. कंपनी ने कहा है कि इस मामले में आउटसोर्सिंग कंपनी से बात की जा रही है. निकोला को 2 से 4 इंच की हील पहनने को कही गई, जिससे उसने इंकार कर दिया।

इसके बाद कंपनी ने उन्हें बिना सैलरी के ही घर भेज दिया. निकोला ने कहा कि मैंने हाई हील्स पहनकर पूरे दिन काम करने में मना किया था और पूछा था कि 'क्या मैं स्मार्ट फ्लैट शूज पहन सकती हूं? निकोला ने कंपनी से ये भी पूछा था कि फ्लैट शूज पहनने से किस तरह की दिक्कत होगी, तो उन्हें इसका जवाब भी नहीं मिला।

उन्होने बताया कि 9 घंटे की शिफ्ट में हाई हील्स पहनकर उनके लिए काम करना मुमकिन नहीं था, इसलिए उन्होंने इनकार किया। शुरुआत में निकोला इस मामले में बोलने से डर रही थी। उन्होने नए कानून के लिए पार्लियामेंट पिटीशन दिया है. एक रिसर्च के मुताबिक हाई हील मसल्स फंक्शनिंग और ब्लड फ्लो के लिए अच्छा नहीं होता है।

हील के कारण 2002 से 2012 तक अमेरिका में 1 लाख 23 हजार 355 इन्जरी हुई है. कानून के अनुसार, यदि इम्प्लॉय ड्रेस कोड को फॉलो नहीं करता तो वो उस स्टाफ को हटा सकती है. आउटसोर्सिंग फर्म पोर्टिको ने कहा, ''निकोला ने अपिरियंस गाइड-लाइन्स साइन की थी।

पोर्टिको के एमडी सिमन प्रैट के मुताबिक, सर्विस सेक्टर में अपिरियंस गाइड-लाइन्स तो आम बात है। ये पॉलिसी तय करती हैं कि कस्टमर में सामने जाने के लिए स्टाफ प्रेजेंटेबल हो. फाइनेंस कंपनी के स्पोक्सपर्सन का कहना है कि उनकी कोई ड्रेस कोड पॉलिसी नहीं है। कंपनी इस पॉलिसी को लेकर आउटसोर्सिंग फर्म पोर्टिको से बातचीत कर रही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -