अनियमित पीरियड के लिए ये कारण होते है जिम्मेदार, पहुंचते है नुकसान
अनियमित पीरियड के लिए ये कारण होते है जिम्मेदार, पहुंचते है नुकसान
Share:

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है पीरियड मिस होने के कुछ कारणों के बारे में  क्या आप हर चीज का बहुत ज्यादा तनाव लेने लगी हैं? घर, ऑफिस, बच्ची, पति, परिवार के अन्य सदस्यों की देखभाल आदि का प्रेशर आपके ऊपर बहुत है, तो इन सभी बातों से भी शरीर पर नकारात्मक असर पड़ता है। तनाव पीरियड्स की नियमितता  को प्रभावित कर सकता है। खासकर, पीरियड्स आने के समय तनाव में रहना ठीक नहीं है। इससे पीरियड्स साइकल बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। तनाव से स्ट्रेस हार्मोन के ऊपर सीधा असर पड़ता है, जो कि एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन (दो सेक्स हार्मोन) की शरीर से ज्यादा या कम उत्पत्ति के लिए जिम्मेदार होता है। अगर रक्त प्रवाह में स्ट्रेस हार्मोन बढ़ जाता है, तो पीरियड्स की साइकिल पर असर पड़ता है। हो सके तो खुद को टेंशन फ्री रखें, खुश रहें, दिमागी रूप से शांत रहें।

अगर  आप किसी गंभीर या लंबी बीमारी से पीड़ित थीं, जिसका सफल इलाज करवाकर उस बीमारी से अभी-अभी उबरी हैं तो इससे भी भविष्य में या आने वाले महीनों में पीरियड्स अनियमित या इर्रेगुलर (irregular periods) हो सकता है। कई बार अधिक दवाओं के सेवन से भी पीरियड्स कुछ दिनों के लिए रुक जाता है। कुछ दवाओं के सेवन से एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के लेवल पर असर पड़ता है। साथ ही ओवरी में सिस्ट होने पर भी पीरियड्स इर्रेगुलर होने लगती है। सिस्ट की जांच कराना जरूरी है। हार्मोन में बदलाव भी मासिक धर्म के चक्र पर असर डालता है। हार्मोन में बदलाव को आप कई शारीरिक लक्षणों के जरिए जैसे चेहरे पर छोटे-छोटे बाल उगना, मुंहासे अधिक होना, पिग्मेंटेशन, इर्रेगुलर पीरियड्स, सेक्स में कम दिलचस्पी, गर्भधारण करने में परेशानी से पहचान सकती हैं।

ध्यान रहे  40-50 वर्ष पहुंचते-पहुंचते शरीर में हार्मोन लेवल में परिवर्तन होने  लगता है। ये भी काफी हद तक पीरियड्स को प्रभावित करते हैं। इस उम्र की कई महिलाओं में मेनोपॉज भी हो जाता है।  वजन अधिक बढ़ने से भी पीरियड्स प्रभावित होता है। यदि आपका वजन बहुत अधिक है या आप काफी दुबली हैं, तो पीरियड्स एक-दो महीने तक रुक भी सकता है। वजन पर काबू रखें, उसे कम करने के उपायों को अपनाएं।आप बहुत ज्यादा एक्सरसाइज, वर्कआउट करती हैं, तो जान लें आवश्यकता से अधिक शारीरिक कसरत मासिक धर्म के चक्र में अनियमितता ला सकती है। पीरियड्स होने के लिए शरीर में ताकत होना जरूरी है। जिम में जाकर अपनी सारी ताकत, एनर्जी ना बर्न करें, खासकर जब आपके पीरियड्स की डेट करीब आ रही हो।

एंडोमेट्रिओसिस, महिलाओ के प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है, जाने

महिलाओ में एस्ट्रोजन हार्मोन से जुडी है ये स्वस्थ समस्याए, जाने

ये आदते बनाती है टाइप २ डायबिटीज का शिकार, ऐसे रखे अपना ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -