जानें कौन है मार्शल ऑफ द एयर फोर्स अर्जन सिंह
जानें कौन है मार्शल ऑफ द एयर फोर्स अर्जन सिंह
Share:

दुनिया में भारत महान देश में शामिल है. भारत की धरती पर कई महान हस्तियों ने जन्म लिया है. जिनमें पूर्व राष्‍ट्रपति अब्‍दुल कलाम भी शामिल है. जिनको श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा था. प्रधानमंत्री, राष्‍ट्रपति सभी उन्‍हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित कर एक लाइन में खड़े थे. तभी एक व्‍हील चेयर ने सभी का ध्‍यान अपनी तरफ खींच लिया. इस व्‍हील चेयर पर सवार थे मार्शल ऑफ द एयर फोर्स अर्जन सिंह. 

चमगादड़ से इंसानों में कैसे पहुंचा कोरोना, भारतीय वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राष्‍ट्रपति कलाम के पार्थिव शरीर से कुछ दूरी पर उनकी व्‍हील चेयर रुकी और उसपर से अर्जन सिंह उठे चलते हुए पार्थिव शरीर पर आकर पूर्व राष्‍ट्र‍पति को अपना सल्‍यूट मारा और अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए. उस वक्‍‍‍त उनकी उम्र 96 वर्ष थी. ये उस अर्जन सिंह की जिवटता को दिखाता है जिसने पाकिस्‍तान को 1964 की जंग में नाकों चने चबवा दिए थे. इस अभूतपूर्व सफलता के बाद उन्‍हें भारत सरकार ने पद्म विभूषण से सम्मानित किया था.

लॉकडाउन में एमपी के इन शहरों पर रखी जाएगी सख्त नजर

अगर आपको नही पता तो बता दे कि अर्जन सिंह अपने अंत तक पूरी तरह से एक्टिव रहे. इतना ही 98वर्ष की उम्र में भी वो दिल्‍ली के गोल्‍फ क्‍लब में खुद को आजमाने से नहीं चूकते थे. अर्जन सिंह उस गौरवशाली परिवार का हिस्‍सा थे जिसमें उनसे पूर्व उनके पिता, उनके दादा और उनके पड़दादा फौज में रह चुके थे. उनके पिता रिसालदार थे व एक डिवीजन कमांडर के एडीसी के रूप में सेवा प्रदान करते थे. उनके दादा रिसालदार मेजर हुकम सिंह 1883 और 1917 के बीच कैवलरी से संबंधित थे व दादा, नायब रिसालदार सुल्ताना सिंह, 1854 में मार्गदर्शिका कैवलरी की पहली दो पीढ़ियों में शामिल थे और 1879 के अफ़गान अभियान के दौरान शहीद हुए थे.

जल्द ही शिवराज की टीम का गठन होगा शुरु

एमपी के इस शहर में जमातियों के संपर्क में आए 235 लोगों की हुई पहचान

इस स्थान पर दुल्हन के घर में रूकने का बारात ने बनाया रिकार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -