विदेश में भी बढ़ेगा रूपये का चलन ,आरबीआई ने स्थापित किया तंत्र
विदेश में भी बढ़ेगा रूपये का चलन ,आरबीआई ने स्थापित किया तंत्र
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोमवार को बैंकों से कहा कि वे घरेलू मुद्रा में वैश्विक व्यापारिक समुदाय की बढ़ती रुचि के मद्देनजर  भारतीय रुपये में निर्यात और आयात लेनदेन के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करें।

इस तंत्र को लागू करने  से पहले, बैंकों को आरबीआई के विदेशी मुद्रा विभाग से पूर्व अनुमोदन की आवश्यकता होगी, केंद्रीय बैंक ने एक परिपत्र में कहा। इसमें कहा गया है, "भारत से निर्यात पर जोर देने के साथ वैश्विक व्यापार के विकास को बढ़ावा देने और आईएनआर में वैश्विक व्यापारिक समुदाय के बढ़ते हित का समर्थन करने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि इनवॉइसिंग, भुगतान और आईएनआर में निर्यात / आयात के निपटान के लिए एक अतिरिक्त व्यवस्था की जाए।

व् यापारिक लेन-देन के निपटान के लिए संबंधित बैंकों को भागीदार व् यापारी देश के संवाददाता बैंकों के विशेष रुपए के खातों की आवश् यकता होगी। इसमें कहा गया है, "इस तंत्र के माध्यम से आयात करने वाले भारतीय आयातकों को विदेशी विक्रेता या आपूर्तिकर्ता से वस्तुओं या सेवाओं की आपूर्ति के लिए चालान के खिलाफ भागीदार देश के संवाददाता बैंक के विशेष वोस्ट्रो खाते में भुगतान करना होगा।

इस तंत्र के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं के विदेशी शिपमेंट करने वाले निर्यातकों को नामित विशेष वोस्ट्रो खाते में शेष राशि से भारतीय रुपये में निर्यात आय का भुगतान किया जाएगा।

दही, लस्सी और चेक बुक से लेकर कई चीजों पर लगेगा GST, 18 जुलाई से बढ़ने वाला है महंगाई का बोझ

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी की मुश्किलें बढ़ीं, ED ने कसा शिकंजा

अखिलेश और राजभर में अब आर-पार की लड़ाई, टूटने की कगार पर गठबंधन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -