हर किसी को जानना है जरूरी, मोबाइल वॉलेट के लिए RBI ने बनाएं नए नियम

हर किसी को जानना है जरूरी, मोबाइल वॉलेट के लिए RBI ने बनाएं नए नियम

वर्तमान समय में ऑनलाइन पेमेंट से लेकर ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने का चलन काफी हद तक बढ़ गया है. साथ ही देश में आधी से ज्यादा आबादी ऑनलाइन मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल इस समय कर रही है. ऐसे में अब इसके लिए रिजर्ब बैंक ऑफ़ इंडिया ने धोखाधड़ी की घटनाओं को रोकने के लिए नए नियम जारी किए हैं. तो आइए जानते है उनके बारे में...

1. आरबीआई ने देश की सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों से कहा है कि हर ट्रांजेक्शन अलर्ट मैसेज के साथ एक कॉन्टेक्ट नंबर भी अब उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसपर यूजर्स फ्रॉड केस को रिपोर्ट दर्ज करवा पाएंगे.

2. Paytm, PhonePe, Amazon Pay के साथ अन्य कंपनियों को भी आरबीआई ने कहा है कि यह पक्का करें कि हर यूजर एसएमएस अलर्ट के लिए रजिस्टर है, जिससे उस यूजर को हर ट्रांजेक्शन का एसएमएस, ईएमेल और नोटिफिकेशन किसी भी रूप म मिल जाए.

3. इतना ही नहीं सभी कंपनियों को आरबीआई ने 24/7 कस्टमर केयर हेल्पलाइन की सर्विस प्रदान करने के लिए कहा है. साथ ही बैंक ने इस दौरान मोबाइल वॉलेट यूजर्स को क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर्स की तरह ही सुरक्षा देने की बात भी कही है. 

4. मोबाइल वॉलेट यूजर किसी फ्रॉड की जानकारी दर्ज नहीं करवाता है, तो उस स्थिति में भी कंपनी को पूरी राशि प्रदान करनी होगी.

5. आरबीआई ने नए नियम में यह भी बताया है कि सभी रिफंड केस कंपनी को 10 दिन के अंदर ही सुलझाने होंगे. 

BSNL ने पेश किए 2 धाकड़ प्लान, 1 बार रिचार्ज कराए और सालभर फायदा उठाएं

SAMSUNG ने उतारा 'Samsung Notebook 9 Pro' लैपटॉप , जानिए कीमत और फीचर्स

आ गई तारीख, Samsung इस दिन लॉन्च करेगी दुनिया का पहला मुड़ने वाला स्मार्टफोन

Flipkart Grand Gadget Sale : आज अंतिम दिन, मिल रहा 28 से 38 हजार रु तक का फायदा