RBI के डिप्टी गवर्नर शंकर ने भारत में क्रिप्टोकरेंसी पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की
RBI के डिप्टी गवर्नर शंकर ने भारत में क्रिप्टोकरेंसी पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की
Share:


रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने क्रिप्टोकुरेंसी निषेध के लिए एक मजबूत तर्क दिया है, यह दावा करते हुए कि वे पोंजी योजनाओं से कहीं ज्यादा खराब हैं और देश की वित्तीय संप्रभुता के लिए खतरा पैदा करते हैं। यह देखते हुए कि क्रिप्टोटेक्नोलॉजी सरकारी नियमों से बचने की मानसिकता पर आधारित है, शंकर का कहना है कि उन्हें जानबूझकर विनियमित वित्तीय प्रणाली को दरकिनार करने के लिए बनाया गया था।

उन्होंने कहा कि अधिक महत्वपूर्ण रूप से क्रिप्टोकरेंसी मुद्रा प्रणाली, मौद्रिक प्राधिकरण, बैंकिंग प्रणाली और सामान्य रूप से सरकार की अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करने की क्षमता को बर्बाद कर सकती है। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के सत्रहवें वार्षिक बैंकिंग प्रौद्योगिकी सम्मेलन और पुरस्कारों में मुख्य भाषण देते हुए शंकर ने कहा, "इन सभी कारकों से यह निष्कर्ष निकलता है कि क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाना शायद भारत के लिए सबसे उचित विकल्प है।"

डिप्टी गवर्नर ने कहा कि क्रिप्टो-प्रौद्योगिकी सरकारी नियंत्रण से बचने के लिए एक दर्शन पर आधारित है। "क्रिप्टोकरेंसी को विशेष रूप से विनियमित वित्तीय प्रणाली को बायपास करने के लिए विकसित किया गया है। ये सावधानी के साथ व्यवहार करने के लिए पर्याप्त कारण होने चाहिए। "हमने यह भी देखा है कि क्रिप्टोकरेंसी एक मुद्रा, संपत्ति या वस्तु के रूप में परिभाषा के लिए उत्तरदायी नहीं हैं; उनके पास कोई अंतर्निहित नकदी प्रवाह नहीं है, उनका कोई आंतरिक मूल्य नहीं है; कि वे पोंजी योजनाओं के समान हैं, और इससे भी बदतर हो सकते हैं। यह उन्हें औपचारिक वित्तीय प्रणाली से दूर रखने के लिए पर्याप्त कारण होने चाहिए।"

टाटा संस ने एयर इंडिया के इल्कर आयसी के सीईओ और प्रबंध निदेशक को नामित किया

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ने के कारण कच्चे तेल की कीमतो में उछाल

जल्द खत्म होगा इंतज़ार, TRAI ने बताया कब शुरू होगी 5G की नीलामी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -