रवि ने बहुत ही कम उम्र में शुरू कर दी थी पहलवानी
रवि ने बहुत ही कम उम्र में शुरू कर दी थी पहलवानी
Share:

रवि कुमार दहिया एक भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान हैं, जिन्हें 57 किलोग्राम भार वर्ग में 2019 वर्ल्ड फ्रीस्टाइल चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने और 2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में एक स्थान हासिल करने के लिए भी पहचाने जाते है। उन्होंने न्यू में 2020 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल भी जीता। दिल्ली, जिसने 2020 टोक्यो ओलंपिक का मार्ग प्रशस्त किया।

रवि कुमार ने छोटी आयु से ही कुश्ती के इलाके में रुचि दिखाई और उनके पिता ने 1982 के एशियाई खेलों के गोल्ड मेडल विजेता सतपाल सिंह के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण के लिए दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में उनका नामांकन भी करवाया जा चुका है। रवि के पिता राकेश दहिया एक किसान हैं जो हरियाणा के सोनीपत में किराए के धान के खेतों में काम करते हैं। जब से रवि ने कुश्ती में दिलचस्पी दिखाई, तब से उनके पिता ने उनके सपने का समर्थन किया। यह बताया गया था कि उनके पिता अपने बेटे को उचित आहार देने के लिए दूध और फल देने के लिए छत्रसाल स्टेडियम की यात्रा करने वाले है, और लगभग दस वर्षों तक ऐसा करना जारी रखा।

रवि ने 2015 वर्ल्ड जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप के साथ पहलवान के रूप में अपनी यात्रा शुरू की और कुश्ती के लिए 55 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक भी जीता है। दुर्भाग्य से, रवि को 2017 में चोटिल होने के उपरांत लंबे वक़्त तक कुश्ती रिंग से दूर रहना पड़ा और उन्हें आराम करने के लिए कहा गया। रवि ने बाद में 2018 अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के साथ वापसी की और 57 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल भी अपने नाम कर लिया।

क्रिकेट ग्राउंड पर दिखेगा 'जूनियर सहवाग' का जलवा, इस टीम में हुआ आर्यवीर का सिलेक्शन, Video

पाकिस्तानी गेंदबाज़ हसन अली का दर्शकों से लड़ते हुए Video वायरल

शुभमन गिल को लेकर युवराज सिंह ने की बड़ी भविष्यवाणी, ODI वर्ल्ड कप को लेकर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -