'वेलकम बैक Air India..,' एयरलाइन्स की घर वापसी पर रतन टाटा का भावुक पोस्ट
'वेलकम बैक Air India..,' एयरलाइन्स की घर वापसी पर रतन टाटा का भावुक पोस्ट
Share:

नई दिल्ली: कर्ज तले डूबी सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की घर वापसी पर आधिकारिक मुहर लग गई है। स्पाइसजेट को पीछे छोड़ते हुए टाटा संस ने एयर इंडिया की बोली जीत ली है। टाटा ग्रुप को एयर इंडिया की कमान मिल गई है। कंपनी ने इसके लिए 18000 करोड़ की सबसे बड़ी बोली लगाई है। वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाली डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) के सचिव तुहिन कांत पांडे ने बताया है कि मंत्रियों की समिति ने एयर इंडिया के लिए विजेता बोली को हरी झंडी दे दी है।

DIPAM के सचिव ने बताया कि एयर इंडिया के लिए टाटा ग्रुप ने 18,000 करोड़ रुपए की बोली लगाई है, जिसमे से टाटा ग्रुप, एयर इंडिया का 15300 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाएगा और बाकी 2700 करोड़ सरकार को देगा। बता दें कि एयर इंडिया पर 31 अगस्त तक 61,560 करोड़ रुपए का ऋण था। इसमें 15300 करोड़ रुपए टाटा संस चुकाने वाली है, जबकि शेष 46,262 करोड़ रुपए AIAHL (Air India asset holding company) भरेगी। तुहिन कांत पांडे ने कहा कि लेनदेन दिसंबर 2021 के आखिर तक पूरा होने की संभावना है। इस सौदे में एयर इंडिया की जमीन और इमारतों समेत किसी भी नॉन एसेट (जैसे- भूमि और भवन) को नहीं बेचा जाएगा। 

कुल 14,718 करोड़ रुपए कीमत की ये संपत्ति सरकारी कंपनी AIAHL के सुपुर्द कर दी जाएँगी। सरकार की शर्तों के अनुसार, सफल बोली लगाने वाली कंपनी टाटा को एयर इंडिया के अलावा सब्सिडरी एयर इंडिया एक्सप्रेस का भी शत प्रतिशत अधिकार मिलेगा। वहीं, AISATS में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी पर नियंत्रण होगा। बता दें कि AISATS प्रमुख भारतीय एयरपोर्ट पर कार्गो और जमीनी स्तर की सेवाओं को मुहैया कराती है। विनिवेश नियमों के अनुसार, टाटा को एयर इंडिया के घरेलू एयरपोर्ट्स पर 4,400 घरेलू और 1,800 अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लैंडिंग की अनुमति मिलेगी।

 

वहीं, एयर इंडिया की 68 वर्षों बाद घर वापसी पर समूह के प्रमुख रतन टाटा ने रतन टाटा ने भावुक पोस्ट किया है। ‘वेलकम बैक, एयर इंडिया’ का ट्वीट करते हुए उन्होंने एक नोट भी अटैच किया है। इसके साथ ही 1932 में इस विमानन सेवा की शुरुआत करने वाले विजनरी बिजनेसमैन JRD टाटा का एयर इंडिया के साथ एक तस्वीर भी शेयर की है।

केरल के मुख्यमंत्री ने सबरीमाला हवाईअड्डे को समयबद्ध तरीके से पूरा करने का किया वादा

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने पीएचसी के उन्नयन के लिए अतिरिक्त केंद्रीय धन की मांग की

खुशखबरी! रसोई गैस के पेमेंट पर मिल रहा है 10 हजार रुपये तक का सोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -