वायरल फेक वीडियो पर आई रश्मिका मंदाना की प्रतिक्रिया, बोली- 'मैं डरी हुई हूं लेकिन...'
वायरल फेक वीडियो पर आई रश्मिका मंदाना की प्रतिक्रिया, बोली- 'मैं डरी हुई हूं लेकिन...'
Share:

साउथ फिल्म जगत की जानी मानी मशहूर अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का एक Deepfake वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. हर तरफ इसकी चर्चा भी हो रही है. दरअसल, ये किसी और लड़की का वीडियो है, लेकिन एडिटिंग करके इसमें रश्मिका का चेहरा लगा दिया गया है. कई दिनों से इसपर हंगामा मचा है. वीडियो में स्पष्ट तौर पर नजर आ भी रहा है कि ये असली वीडियो नहीं है. अमिताभ बच्चन ने भी इस वीडियो को ट्विटर पर साझा कर अलर्ट जारी किया था. उन्होंने इस प्रकार की एडिटिंग के खिलाफ आवाज उठाते हुए कहा था कि इसपर कड़ा एक्शन लिया जाना चाहिए. अब रश्मिका ने स्वयं इस Deepfake वीडियो पर प्रतिक्रिया दी है. 

रश्मिका ने वीडियो तो साझा नहीं किया, लेकिन एक लंबी-चौड़ी पोस्ट अवश्य लिखी है. रश्मिका मंदाना ने लिखा- मुझे ये शेयर करते हुए बहुत हर्ट हो रहा है कि मेरी जो डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, उसने मुझे आहत किया है. इस प्रकार की चीजें सच कहूं तो मेरे लिए बहुत खतरनाक है. मैं डरी हुई हूं. पर मैं इस पर भी गौर देना चाहती हूं कि ये तो मेरे साथ हुआ, ये किसी के भी साथ हो सकता है. तथा इससे इंसान बहुत आहत होता है. मुझे हैरत इस बात पर हो रही है कि लोग किस तरह तकनीक का गलत उपयोग कर रहे हैं. 

"आज, बतौर महिला और बतौर एक एक्टर भी, मैं शुक्रगुजार हूं अपने परिवार, दोस्तों का और वेल विशर्स की, जिन्होंने मुझे प्रोटेक्ट किया तथा मेरे सपोर्ट सिस्टम बने. मुझे समझाया और रिलैक्स किया. लेकिन, ये चीज मेरे साथ कॉलेज के चलते हुई होती तो मैं शायद और भी ज्यादा आहत हो सकती थी. डिसटर्ब तक हो सकती थी. मुझे शायद उस वक़्त समझ नहीं आता कि मुझे इसका सामना कैसे करना है और इसे हैंडल करके समाप्त कैसे करना है. इस चीज को हम सभी को एक कम्यूनिटी के तौर पर एड्रेस करना जरूरी है. मैं नहीं चाहती कि जो ये मेरे साथ हुआ वो किसी और के साथ हो. इससे इंसान की आइडेंटिटी खराब होने का डर रहता है."

बता दे कि Deepfake टर्म Deep Learning से आया है. यह मशीन लर्निंग का एक पार्ट है डीप लर्निंग. नाम में Deep लगा है, जिसका मतलब मल्टीपल लेयर्स होता है. यह आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क पर बेस्ड होता है. इस एल्गोरिद्म में काफी सारा डेटा एंटर करके फर्जी कॉन्टेंट को असली में बदल दिया जाता है. Deepfake कॉन्टेंट के लिए AI का उपयोग किया जाता है. स्कैमर्स Deepfake का इस्तेमाल लोगों को ब्लैकमेल करने के लिए करते हैं. इसी प्रकार वीडियोज एवं फोटोज को AI की सहायता से एडिट करके लोगों को परेशान करते हैं. 

हॉकी में भी भारत का दबदबा, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में महिला टीम ने जापान को 4-0 से रौंदा

सर जडेजा ने की 'युवराज सिंह' के रिकॉर्ड की बराबरी, शमी 4 मैच में 16 विकेट लेकर शीर्ष पर पहुंचे

83 पर ढेर हुआ अफ्रीका, भारत की 243 रनों से बड़ी जीत, लेकिन कोहली की 'शतकीय' पारी पर विवाद क्यों ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -