हॉकी में भी भारत का दबदबा, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में महिला टीम ने जापान को 4-0 से रौंदा
हॉकी में भी भारत का दबदबा, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में महिला टीम ने जापान को 4-0 से रौंदा
Share:

नई दिल्ली: कौशल और टीम वर्क का अद्भुत प्रदर्शन करते हुए, भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में जापान को 4-0 से हराकर फाइनल में जीत हासिल की। चैंपियनशिप मैच रांची में हुआ और भारतीय टीम ने मैदान पर अपना दबदबा दिखाया.

इस शानदार जीत में गोल स्थानीय प्रतिभा संगीता कुमारी (17वें मिनट), नेहा गोयल (46वें), लालरेम्सियामी (57वें) और वंदना कटारिया (60वें मिनट) ने किए। यह जीत भारत की दूसरी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीत है, 2016 में सिंगापुर में उनकी पिछली जीत के साथ।

विशेष रूप से, यह चैंपियनशिप खिताब दिसंबर 2022 के बाद भारत का पहला खिताब है, जब टीम ने वालेंसिया में एफआईएच नेशंस कप में जीत हासिल की थी और प्रो लीग के लिए अपनी योग्यता अर्जित की थी।

फाइनल मैच में थोड़ी देरी हुई क्योंकि मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में एक फ्लडलाइट रोशनी देने में विफल रही, जिसके कारण 50 मिनट का स्थगन हुआ। हालाँकि, खेल शुरू होने के बाद, भारत की महिला टीम ने दर्शकों में भारतीय पुरुष टीम के उत्साहपूर्ण समर्थन से अपनी ताकत का प्रदर्शन किया, जिसने साल की शुरुआत में चेन्नई में महाद्वीपीय टूर्नामेंट का खिताब जीता था।

मेजबान टीम ने फाइनल में मजबूत आक्रमण रणनीति के साथ शुरुआत की और तुरंत जापान की रक्षा पर दबाव बना दिया। हालाँकि जापान कुछ समय तक टिके रहने में कामयाब रहा, लेकिन अंततः गतिरोध टूट गया जब नवनीत कौर ने जापानी स्ट्राइकिंग सर्कल में शानदार दौड़ लगाई। उसने नेहा को पास दिया, जिसने फिर गेंद संगीता की ओर बढ़ा दी। झारखंड की युवा खिलाड़ी ने टूर्नामेंट में अपना छठा गोल करके नेट हासिल किया और 10,000 की भीड़ को खुश कर दिया।

हालांकि जापान कुछ देर बाद एक गोल करके बराबरी करने में कामयाब रहा, लेकिन भारत के रेफरल के बाद इसे अस्वीकार कर दिया गया। कप्तान सविता पुनिया ने असाधारण गोलकीपिंग कौशल का प्रदर्शन किया, लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर (पीसी) प्रयासों को बचाया और अंतिम क्वार्टर में पेनल्टी स्ट्रोक को भी रोका।

भारत का दूसरा गोल पीसी वेरिएशन के माध्यम से आया, जिसमें दीपिका ने दीप ग्रेस एक्का को पास दिया, जिन्होंने गेंद को मारा और नेहा गोल करने के लिए गोल के सामने बिल्कुल सही स्थिति में थीं। लालरेम्सियामी ने पीसी के माध्यम से भारत के लिए तीसरा गोल किया। अंतिम मिनट में वंदना कटारिया ने गोल कर जीत पक्की कर दी।

तीसरे स्थान के प्लेऑफ़ में चीन ने दक्षिण कोरिया को 2-1 से हरा दिया।

सर जडेजा ने की 'युवराज सिंह' के रिकॉर्ड की बराबरी, शमी 4 मैच में 16 विकेट लेकर शीर्ष पर पहुंचे

83 पर ढेर हुआ अफ्रीका, भारत की 243 रनों से बड़ी जीत, लेकिन कोहली की 'शतकीय' पारी पर विवाद क्यों ?

कोहली ने की 'मास्टर ब्लास्टर' के रिकॉर्ड की बराबरी, अफ्रीका को रोहित ब्रिगेड ने दिया 327 रनों का लक्ष्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -