सर जडेजा ने की 'युवराज सिंह' के रिकॉर्ड की बराबरी, शमी 4 मैच में 16 विकेट लेकर शीर्ष पर पहुंचे
सर जडेजा ने की 'युवराज सिंह' के रिकॉर्ड की बराबरी, शमी 4 मैच में 16 विकेट लेकर शीर्ष पर पहुंचे
Share:

नई दिल्ली: भारत ने ICC पुरुष ODI विश्व कप 2023 के अपने 8वें मैच में दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से हराया, जो रविवार (5 नवंबर) को कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया था। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और विराट कोहली के 49वें ODI शतक और श्रेयस अय्यर के 77 रन की बराबरी के रिकॉर्ड की बदौलत मेजबान टीम ने पांच विकेट के नुकसान पर बोर्ड पर कुल 326 रन बनाए। यह प्रोटियाज टीम के लिए भारी साबित हुआ और वे 27.1 ओवर में 83 रन पर ऑलआउट हो गए।

टीम इंडिया की तरफ से रवींद्र जड़ेजा ने 9 ओवर में 33 रन देकर पांच विकेट लिए और दो-दो बल्लेबाजों को कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी ने आउट किया। अब तक खेले गए 4 मैचों में 16 विकेट अपने नाम करने के साथ, शमी अब ODI विश्व कप 2023 में मेन इन ब्लू के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। मगर, रविवार को भारत की गेंदबाजी का सितारा शीर्ष पर था। टेबल मैच निर्विवाद रूप से जडेजा थे। 34 वर्षीय स्पिनर ने अपने ODI करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज करने के लिए 33 रन देकर पांच बल्लेबाजों को आउट किया।

ये पांच विकेट लेकर जडेजा ने भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह के खास रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। युवराज के बाद वनडे विश्व कप में पांच विकेट लेने वाले जडेजा दूसरे भारतीय स्पिनर हैं। युवराज ने 6 मार्च 2011 को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आयरलैंड के पांच बल्लेबाजों को 31 रन पर आउट किया था। ODI विश्व कप में पांच विकेट लेने वाले जडेजा कुल मिलाकर सातवें भारतीय हैं और उनका 5/33 का आंकड़ा किसी भी भारतीय क्रिकेटर द्वारा छठा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

अपनी गेंदबाजी के अलावा, सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे जडेजा ने बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 15 गेंदों में भारत के लिए 29 रन बनाए। आखिरी पांच ओवरों में कोहली के साथ जडेजा की 41 रनों की नाबाद साझेदारी ने भारत को 326 रन बनाने में मदद की। दक्षिण अफ्रीका पर जीत के साथ, भारत के 16 अंक हो गए हैं और अब लीग चरण को अंक तालिका में नंबर 1 स्थान पर समाप्त करने की गारंटी है।

83 पर ढेर हुआ अफ्रीका, भारत की 243 रनों से बड़ी जीत, लेकिन कोहली की 'शतकीय' पारी पर विवाद क्यों ?

कोहली ने की 'मास्टर ब्लास्टर' के रिकॉर्ड की बराबरी, अफ्रीका को रोहित ब्रिगेड ने दिया 327 रनों का लक्ष्य

World Cup 2023: कितनी बार एक-दूसरे से भिड़े हैं भारत और अफ्रीका, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -