इस राजा के प्रसंग के बिना नहीं शुरू होती रामलीला, जानिए पौराणिक कथा
इस राजा के प्रसंग के बिना नहीं शुरू होती रामलीला, जानिए पौराणिक कथा
Share:

अगर आपने कभी रामलीला देखी है तो आपने देखा होगा कि पहले दिन न तो श्री राम की कहानी सुनाई जाती है, न रावण की, न ही विष्णु जी की, बल्कि सबसे पहले एक राजा की कहानी सुनाई जाती है। यह राजा ही वास्तव में रामकथा के अस्तित्व का कारण और रामायण लिखने के पीछे का उद्देश्य है। इस घटना का उल्लेख भी सबसे पहले तुलसी दास ने मानस में किया है।

वह लिखते हैं, "सुनु मुनि कथा पुनित पुराणी", जो गिरिजा के पति संभु बखानी के बारे में है।

इसका मतलब है कि मैं आपको वह कहानी बता रहा हूं जो भगवान शिव ने माता पार्वती को सुनाई थी। कैकेय देश में सत्यकेतु नाम का एक राजा था। उनके सबसे बड़े पुत्र को प्रतापभानु कहा जाता था, और राजा ने उसे राज्याभिषेक किया।

सतयुग के अंत में प्रतापभानु राजा थे

दरअसल, सतयुग के अंत से ठीक पहले प्रतापभानु राजा बने थे। एक बार राजा प्रतापभानु शिकार के लिए जंगल में गए और एक जंगली सूअर का पीछा करते हुए भटक गए। उसके सैनिक और अन्य लोग पीछे रह गये। जब रात हुई तो राजा ने भी आश्रय की तलाश की। पास की कुटिया में एक साधु रहता था जो वास्तव में एक पाखंडी था। वह मुनि राजा से हार गया था और अब जंगल में कठिन जीवन जी रहा था। यद्यपि कपटी मुनि सब कुछ जानता था, फिर भी उसने अज्ञानी होने का नाटक किया और राजा से उसकी पृष्ठभूमि के बारे में पूछा। राजा ने ऋषि को बताया कि वह महाराज प्रतापभानु का मंत्री है और जंगल में रास्ता भटक गया है। यह सुनकर, कपटी मुनि ने टिप्पणी की कि राजा ने चतुराई से अपनी पहचान छिपा ली है, जिसकी उन्होंने प्रशंसा की। नीति के अनुसार राजा को केवल राजन प्रतापभानु नामक विशेष स्थान पर ही अपनी पहचान बतानी चाहिए। राजा को अपना नाम सुनकर आश्चर्य हुआ और उसने मुनि को अत्यंत निपुण व्यक्ति माना।

कपटी मुनि ने किया भ्रम का प्रचार

राजा प्रतापभानु उनकी बातों से मंत्रमुग्ध हो गये और उनसे चक्रवर्ती सम्राट की स्थिति के बारे में चर्चा करने लगे। तब धोखेबाज मुनि ने राजा प्रतापभानु को सूचित किया कि उनके जीवन में समस्याएं केवल ब्राह्मणों के श्राप के कारण हो सकती हैं। उनके अनुसार, ब्राह्मणों के श्राप के अलावा इस संसार में कोई भी चीज़ राजा का कुछ नहीं बिगाड़ सकती थी। अपने जीवन में किसी भी परेशानी को रोकने के लिए, मुनि ने राजा को सभी ब्राह्मणों को आमंत्रित करने और उन्हें भोजन कराने की सलाह दी। ऐसा करने से राजा का ब्राह्मणों पर नियंत्रण हो जायेगा और उसका जीवन किसी भी कठिनाई से मुक्त हो जायेगा। हालाँकि, मुनि ने उल्लेख किया कि उन्हें ब्राह्मणों के लिए भोजन स्वयं तैयार करना होगा। उन्होंने इस मामले पर आगे चर्चा करने के लिए तीन दिनों में लौटने का वादा किया, और राजा को आश्वासन दिया कि वह उनकी बैठक के दौरान साझा की गई जानकारी से उन्हें पहचान सकेंगे। मुनि ने राजा को चेतावनी दी कि वे अपनी मुलाकात का विवरण किसी को न बताएं, क्योंकि इससे उनके प्रयास व्यर्थ हो जायेंगे। चूंकि काफी रात हो चुकी थी, मुनि ने राजा को आराम करने की सलाह दी।

इस प्रकार मुझे शाप दिया गया है

अगली सुबह, प्रतापभानु महल लौट आया और उसे ऋषि के शब्द याद आए। राजा प्रतापभानु ने एक लाख ब्राह्मणों, साथ ही कपटी मुनि और मायावी राक्षस को आमंत्रित किया। उन्होंने अखाद्य मांस का उपयोग करके व्यंजन तैयार किए। जब ब्राह्मण भोजन करने बैठे तभी आकाशवाणी हुई। इस रहस्योद्घाटन से सभी ब्राह्मणों को पता चल गया कि उन्हें मांस परोसा गया था। यह जानने पर, ब्राह्मणों ने राजा प्रताप भानु और उनके वंश को शाप दिया कि वे सभी राक्षस बन जायेंगे।

जब कपटी मुनि ने आकाशवाणी सुनी कि प्रतापभानु अपना सत्य खो चुका है, तो उसने कई अन्य राजाओं के साथ मिलकर कैकेय देश पर आक्रमण कर दिया। इस युद्ध के परिणामस्वरूप सत्यकेतु के वंश का अंत हो गया। अगले जीवन में, राजा प्रतापभानु का रावण के रूप में पुनर्जन्म हुआ, उनके बड़े भाई अरिमर्दन ने कुंभकर्ण के रूप में जन्म लिया, और धर्मरुचि, जो राजा प्रतापभानु के मंत्री थे, का पुनर्जन्म रावण के सौतेले भाई विभीषण के रूप में हुआ।

वेद कितने होते है और कैसे हुई इनकी उत्पत्ति, जानिए पौराणकि कथा

घर में लॉफिंग बुद्धा रखने के फायदे जानिए, नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर

इन 2 दिन भूलकर भी ना जलाए अगरबत्ती, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी हर्जाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -