इन 2 दिन भूलकर भी ना जलाए अगरबत्ती, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी हर्जाना
इन 2 दिन भूलकर भी ना जलाए अगरबत्ती, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी हर्जाना
Share:

हिंदू धर्म में पूजा का विशेष महत्व है, क्योंकि लोग देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए रोजाना उनकी पूजा करते हैं। इस प्रथा के दौरान देवताओं के सामने अगरबत्ती जलाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि इन अगरबत्तियों को जलाने से पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सुख-शांति आती है। हालाँकि, वास्तु शास्त्र के अनुसार, सप्ताह के दो विशेष दिन ऐसे होते हैं जब अगरबत्ती नहीं जलानी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इन दोनों दिनों में पूजा के दौरान अगरबत्ती जलाने से घर की आर्थिक स्थिति खराब होने और पितृ दोष लगने की संभावना रहती है। 

अगरबत्ती जलाने के फायदे

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में अगरबत्ती जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा को निमंत्रण मिलता है। परिणामस्वरूप, परिवार के सदस्यों का मन शांत रहता है, मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है। इसके अतिरिक्त, यह अभ्यास घर में सुख और समृद्धि लाता है क्योंकि इससे देवी-देवता प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा, अगरबत्ती जलाने से स्वास्थ्य लाभ होता है क्योंकि इससे निकलने वाला धुआं बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है, जिससे अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

जानिए किस दिन नहीं जलानी चाहिए अगरबत्ती

शास्त्रों के अनुसार रविवार और मंगलवार को आप अगरबत्ती नहीं जला सकते। दरअसल, बांस का इस्तेमाल अगरबत्ती बनाने में किया जाता है और इन दोनों दिन बांसों को जलाना बहुत अशुभ माना जाता है। इसके कई कारण हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार बांस को अत्यधिक शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि बांस का पौधा घर में होने से भाग्य में वृद्धि होती है। हालांकि, कहा जाता है कि घर में बांस की अगरबत्ती जलाने से नकारात्मकता आती है, जिसके परिणामस्वरूप मानसिक और वित्तीय परेशानियां होती हैं। परिणामस्वरूप, परिवार के सदस्यों के बीच तनाव बना रहता है।शास्त्रों में बांस को वंश का प्रतीक माना गया है, यही कारण है कि इसे जलाने से भाग्य और वंश की हानि होती है। नतीजतन, हिंदू धर्म में बांस से बनी अगरबत्ती जलाना वर्जित है।

घर में पानी का फव्वारा करेगा धन की वर्षा, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

शुक्रवार के दिन करे यह उपाय माता लक्ष्मी होगी प्रसन्न

आपकी हथेली में बन रहा है क्रॉस का निशान तो सौभाग्य आपके कदम चूमेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -