जॉब के दौरान रखना पड़ता है रोजा तो ये 5 बातें आएंगी काम
जॉब के दौरान रखना पड़ता है रोजा तो ये 5 बातें आएंगी काम
Share:

रमजान का महीना चल रहा है. हर इस्लामी शख्स रोजा रखता है. वहीं ऑफिस जाने वाले या दूसरे कामकाजी लोगों के लिए साथ-साथ रोजा रखना थोड़ा मुश्किल है. क्योंकि रोजा जरुरी होता है इसके लिए आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना पड़ता है.  अगर आपके सामने भी इस तरह की मुश्किल आ रही हो, तो ये टिप्स आपके लिए मददगार हो सकते हैं.

1. सेहरी में हल्का खाएं
आप सेहरी अगर घर से बाहर करते हैं, तो जनाब सेहरी कहीं जॉब पर भारी न पड़ जाए. सेहरी ज्यादा हैवी लेने से आप दिनभर भारी-भारी महसूस करेंगे. कोशिश कीजिए कि सेहरी में दूध के साथ दलिया,ओट्स, साबूदाना या फल शामिल करें, ताकि हाइड्रेटेड रहें और कमजोरी न लगे.

2. भाग-दौड़ और बात कम करें
रोजा रखने के दौरान गैरजरूरी दौड़-भाग न करें. अगर ऑफिस के काम से बाहर जाना पड़े, तो धूप से बचने की कोशिश करें. धूप में खाली पेट जाने से धूप लगने का खतरा अधिक रहता है. अधिक बात करने से प्यास जल्दी-जल्‍दी महसूस होने की गुंजाइश बनती है.

3. ध्यान बंटाने की कोशिश करें
लंच के वक्त जब सब खाना खा रहे होंगे, आप उस वक्त अपना मन ऐसे काम में लगा लें, जिससे आपका ध्यान थोड़ा बंट जाए. आपको अच्छा महसूस होगा. आप चाहें तो गेम खेल लें, कोई पेंडिंग वर्क कर लें, नमाज-कुरान पढ़ लें. आपकी इबादत भी हो जाएगी.

4. इफ्तार के लिए ड्राई फ्रूट्स साथ रखें
अगर आपके ऑफिस की टाइमिंग ही ऐसी है कि घर पर इफ्तार नहीं कर पाते हैं, तो आजकल ज्यादातर ऑफिस में मुस्लिम कर्मचारियों के लिए इफ्तार का इंतजाम होता है. फिर भी एहतियातन घर से अपने लिए कुछ खाने के लिए रख लें. इसमें भुने हुए चने, अंकुरित चने, खजूर, ड्राई फ्रूट या फिर दही ले सकते हैं, जिसे आप ऑफिस के फ्रिज में रख सकते हैं.

5. खाना हल्का और पूरी नींद लें
इफ्तार के बाद खाना भी बहुत हैवी लेंगे, तो हाजमे में परेशानी हो सकती है. इसलिए कम खाएं लेकिन हेल्‍दी खाएं. रमजान में सेहरी के लिए सुबह 3 बजे के करीब उठना पड़ता है. सुबह का ऑफिस भी हो, तो आपकी नींद पूरी नहीं होगी. इससे आपको परेशानी हो सकती है. दिनभर आप थकावट और नींद भी महसूस करेंगे.

आज है रमजान का पहला रोज़ा, जाने खास बातें

रमजान: गलती से हो जाए यह काम तो नहीं टूटता रोजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -