रक्षाबंधन : इस रक्षाबंधन ऐसे बांधे भाई को राखी

Aug 23 2018 09:34 AM
रक्षाबंधन : इस रक्षाबंधन ऐसे बांधे भाई को राखी

श्रावण माह खत्म होने वाला है और रक्षाबंधन का पर्व आने को है जिसकी तैयारी चल रही है और हर कोई इसके लिए खास तरह की तैयारी कर रहा है. राखी का पर्व हिन्दू में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जो भाई बहन के प्रेम और स्नेह का त्यौहार होता है जिसमे बहन अपने भाई से रक्षा का वचन मांगती है. ऐसे ही रक्षा बंधन का त्यौहार विशेष शुभ मुहूर्त में ही मनाया जाता है और पूरे रीती रिवाज से जिससे इसकी शुभता बढ़ती है और भाई बहन में प्यार और  भी गहरा होता है. अगर आप भी इस त्यौहार को शुभ और खास बनाना चाहते हैं तो आइये जानते हैं क्या करना होगा आपको इसके लिए.

रक्षाबंधन 2018: अपने प्यारे भाई बहनो को ऐसे करें विश

सबसे पहले थाली में कुमकुम से 'स्वास्तिक' बनाएं. जब आप भाई को तिलक कर उस पर अक्षत लगते हैं और सिर पर फेंकते हैं तो ये शुभ माना जाता है. इसके  बाद आप राखी बांध कर आप भाई से रक्षा का वचन लें. रक्षाबंधन वैसे तो श्रावण की पूर्णिमा को आता है जिस दिन कुछ बहनें व्रत भी रखती हैं जो और भी फलदाई होता है. इस दिन आप किसी भी तरह का व्रत कर सकती है चाहे तो फलाहार का या फिर निर्जला. साथ ही भाई की दीर्घायु के लिए कामना करें.

रक्षाबंधन 2018: क्या आपने खाई है शुद्ध सोने से निर्मित मिठाई, इसका एक पीस है हज़ारों का

तो अगर आप भी कुछ खास करना चाहते हैं तो इसी तरह से आप अपने भाई के साथ और पूरे परिवार के साथ ये रक्षा बंधन का त्यौहार मनाएं और भाई के लिए कामना कर उससे रक्षा का वचन लें.

यह भी पढ़ें..

Raksha Bandhan : अपनी बहनों को भेजे प्यारभरे सन्देश यकीनन हो जाएंगी खुश

भाई ही नहीं इन लोगों को भी बांधनी चाहिए राखी