इस साल राखी का शुभ मुहूर्त केवल दो घंटे रहेगा
इस साल राखी का शुभ मुहूर्त केवल दो घंटे रहेगा
Share:

नई दिल्ली : भाई- बहनों के स्नेह का त्यौहार आगामी 7 अगस्त सोमवार को है.बहनें जहां अभी से कपड़ों, गहनों और राखी की खरीदारी में व्यस्त हो गई हैं. वहीं भाई भी यह सोच रहे हैं कि इस बार बहन को क्या उपहार दें. इन सब चीजों के बीच एक खास बात की ओर ध्यान दिलाना जरुरी है कि इस साल रक्षा बंधन के लिए शुभ मुहूर्त केवल दो घंटे का ही है, क्योंकि पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण भी है.

गौरतलब है कि इसी दिन चंद्र ग्रहण भी होगा जो रात्रि 10.52 से शुरू होकर 12.22 तक रहेगा.पंडितों का कहना है कि चंद्रग्रहण से नौ घंटे पहले सूतक लग जाता है. भद्रा और सूतक के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता. इसका मतलब यह है कि भद्रा समाप्त होने से सूतक शुरू होने के बीच का कुछ समय ही आपके लिए राखी बांधने के लिए शुभ है.भद्रा योग और सूतक में राखी नहीं बांधनी चाहिए. इस हिसाब से 7 अगस्त की सुबह 11.07 बजे से दोपहर 1.50 बजे तक रक्षा बंधन हेतु शुभ समय है.

उल्लेखनीय है कि चंद्रग्रहण पूर्ण नहीं बल्कि खंडग्रास होगा. इस दौरान चंद्र ग्रहण के प्रभाव के कारण मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे. इस दौरान पूजा पाठ नहीं होगा. जब सूतक आरंभ हो जाता है तो केवल मंत्रों का जाप किया जा सकता है. इस दौरान किसी भी तरह का शुभ काम करना वर्जित है.

यह भी देखें

राखियां दिलाती हैं हजारों को रोजगार, करोड़ों की कमाई

PM मोदी को भेजेंगी राखियाॅं, मुस्लिम महिलाऐं कर रही चीन का विरोध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -