राखियां दिलाती हैं  हजारों को रोजगार, करोड़ों  की कमाई
राखियां दिलाती हैं हजारों को रोजगार, करोड़ों की कमाई
Share:

अलवर : अगले हफ्ते भाई - बहन के प्रेम को प्रकट करने वाला पवित्र रक्षा बंधन का पर्व आने वाला है. विवाहित बहनें मायके जाने की ख़ुशी से उत्साहित है.वहीं भाइयों के साथ घर में रहने वाली बहनें सुंदर , आकर्षक राखियां खरीदने की तैयारियां कर रही है. क्या आपको पता है कि करीब एक हफ्ते तक चलने वाला यह त्यौहार न केवल हजारों महिलाओं को रोजगार देता है, बल्कि करोड़ों की कमाई भी कराता है.

उल्लेखनीय है कि राखी का बाजार 10 हजार महिलाओं को रोजगार मुहैया कराता है. बता दें कि राजस्थान के इस इलाके की महिलाएं अल्पशिक्षित है. लेकिन राखी बेचकर ही अपने परिवार का पालन पोषण कर सकती है. इन राखियों की मांग दुनिया के 24 देशों में है. राखी कारोबारी के अनुसार शहर ने 40 हजार से अधिक राखियों के डिजाइन तैयार किये है.

बता दें कि करीब 25 से 30 हजार डिजाइन प्रतिष्ठित राखी कारोबारियों के पास उपलब्ध हैं. यहां हर साल 1 हजार तरह की नई डिजाइन तैयार की जाती हैं.ख़ास बात यह है कि इन डिजाइनों का बनाने में भी कुछ विशेषज्ञों के साथ अल्प शिक्षित महिलाएं भी प्रमुख भूमिका निभाती है. इसके लिए कुछ राखी कारोबारी गांव के इलाकों में प्रतियोगिता भी कराते हैं. इससे महिलाओं में उत्साह की वृद्धि होती है और वह मांग से भी ज्यादा राखियां बनाती है .इन दिनों चूड़ा राखी का नया डिजाइन तैयार किया गया है. शहर में दो रुपए से लेकर 200 रुपए तक की राखियां बनाई जाती है. विदेशों में भी महंगी राखियों की मांग है. राखी का यह व्यवसाय करोड़ों की कमाई दिलाता है.

यह भी देखें

PM मोदी को भेजेंगी राखियाॅं, मुस्लिम महिलाऐं कर रही चीन का विरोध

राखी पर होगा चंद्रग्रहण, 2 घंटे ही बांध पाएंगे राखी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -