रक्षाबंधन पर इस अशुभ मुहूर्त में भूलकर भी ना बांधे भाई की कलाई पर राखी
रक्षाबंधन पर इस अशुभ मुहूर्त में भूलकर भी ना बांधे भाई की कलाई पर राखी
Share:

प्रत्येक वर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाता है। इस बार रक्षा बंधन 22 अगस्त को रविवार के दिन पड़ रहा है। रक्षा बंधन को हिंदुओं के विशेष पर्वों में से एक माना जाता है। ये पर्व भाई बहन के प्रेम का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र तथा उज्जवल भविष्य की प्रार्थना करती हैं।

वहीं भाई भी बहन के प्रत्येक सुख दुख में उसका साथ निभाने तथा उसकी रक्षा करने का वादा करता है। इस दिन भाई द्वारा शगुन के तौर पर बहन को कोई तोहफा देने का भी चलन है। ज्योतिष के मुताबिक, राखी बांधने के लिए शुभ वक़्त को देखना आवश्यक होता है, जिससे वक़्त के साथ भाई बहन का ये रिश्ता और भी मजबूत हो जाए। ऐसे में सबसे अधिक ध्यान भद्रा काल एवं राहु काल का रखा जाता है। इन्हें अशुभ वक़्त माना जाता है। 

इस अशुभ वक़्त में न बंधवाएं राखी:-
पंचांग के मुताबिक, प्रातः 06:16 बजे तक भद्रा की मौजूदगी रहेगी। किसी भी स्थिति में भद्राकाल में राखी न बांधें। भद्राकाल को विनाशकारी काल माना जाता है। इसलिए इसे अशुभ बोला जाता है। धार्मिक प्रथा है कि त्रेतायुग में रावण ने अपनी बहन से भद्रा काल में राखी बंधवाई थी। इसके पश्चात् से ही उसके पतन का मार्ग स्पष्ट हो गया था तथा आखिर में उसका सर्वनाश हो गया। इसलिए कोई भी बहन अपने भाई की कलाई पर भद्रा काल में राखी नहीं बांधती। इसके अतिरिक्त शाम को 05:05 बजे से शाम 06:39 बजे तक राहु काल चलेगा। धार्मिक परम्परा है कि राहु काल में किया गया कोई भी कार्य कामयाब नहीं हो पाता। इसलिए रक्षा सूत्र बांधने का काम भी राहु काल में नहीं किया जाना चाहिए। भद्रा एवं राहु काल दोनों को ही अशुभ वक़्त माना गया है।

फिल्मों के सेट से लीक हुआ महेश बाबू-अल्लू अर्जुन का वीडियो, अब स्टार्स ने छेड़ी अनोखी मुहिम

1 हफ्ते से लापता था युवक, पुलिस की जांच में हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

ED ऑफिस पहुंची महबूबा मुफ़्ती और उनकी माँ गुलशन, धनशोधन मामले में हुई पूछताछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -