मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को होगा चुनाव, जारी हुआ नोटिफिकेशन
मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को होगा चुनाव, जारी हुआ नोटिफिकेशन
Share:

भोपाल: राज्यसभा की रिक्त हो रही सीटों के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है. 26 मार्च को राज्यसभा की सीटों के लिए चुनाव किया जाएगा. मध्य प्रदेश में भी राज्यसभा की तीन सीट रिक्त हो रही हैं. इसी दिन इन तीनों सीटों के लिए नए सांसद निर्वाचित किए जाएंगे.

13 फरवरी को केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के रिटर्निंग अधिकारी के साथ दिल्ली में एक अहम मीटिंग की थी. उसमें चुनाव तैयारी की समीक्षा की गई थी. 26 तारीख को चुनाव प्रक्रिया होने के चलते, अब ये सपष्ट है कि यदि राज्य की इन तीन राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की नौबत आई तो विधानसभा के बजट सत्र के दौरान ही मतदान होगा. मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 16 मार्च से आरंभ हो रहा है जो 13 अप्रैल तक चलेगा. राज्यसभा चुनाव में विधान सभा के MLA वोट करते हैं, इसीलिए उन्हें अलग से सूचना भेजनी होती है. किन्तु बजट सत्र होने के कारण अब ये प्रक्रिया सत्र के दौरान ही पूरी हो जाएगी.

अप्रैल में मध्य प्रदेश से उच्च सदन की तीन सीटें खाली हो रही हैं. इनमें से फिलहाल 2 भाजपा और एक कांग्रेस के पास है. किन्तु राज्य में सत्ता परिवर्तन के साथ ही राज्यसभा सीटों का गणित भी बदल गया है. अब कांग्रेस के खाते में दो और भाजपा के खाते में एक सीट जाना निश्चिंत माना जा रहा है. फिलहाल इन तीनों सीटों पर कांग्रेस से दिग्विजय सिंह और भाजपा से प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया सांसद हैं.

हैप्पीनेस क्लास' में मेलानिया ट्रंप का हुआ जोरदार स्वागत, सीएम केजरीवाल ने बोली ये बात

पटियाला में हुआ था भीषण विमान हादसा, IAF ने इस टीम को सौपी जांच

भारत : डोनाल्ड ट्रंप दौरे का आज ​अंतिम दिन, इस स्थान पर होगी द्विपक्षीय वार्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -