भारत : डोनाल्ड ट्रंप दौरे का आज ​अंतिम दिन, इस स्थान पर होगी द्विपक्षीय वार्ता
भारत : डोनाल्ड ट्रंप दौरे का आज ​अंतिम दिन, इस स्थान पर होगी द्विपक्षीय वार्ता
Share:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आज भारत दौरे का दूसरा और आखिरी दिन है. आज दौरे के आखिरी दिन नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से थोड़ी देर में उनकी मुलाकात होगी.

कोरोना वायरस : चीन से भारतीयों को वापस लाने की मिली इजाजत, इस दिन विमान भरेगा उड़ान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस दौरान कई मुद्दों पर दोनों देश सहमति बनाने की कोशिश करेंगे. विदेश सचिव के मुताबिक, वार्ता समग्र होगी और इसमें रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई, व्यापार, ऊर्जा, लोगों से लोगों के बीच संपर्क और अन्य द्विपक्षीय मामलों सहित हमारी रणनीतिक भागीदारी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा होगी. इसके बाद दोनों दिग्गज नेता साझा बयान जारी करेंगे.सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की कि तीन अरब डॉलर कीमत के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किए जाएंगे.

राष्ट्रपति भवन पहुंचे डोनाल्ड ट्रम्प, प्रेसिडेंट कोविंद ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया स्वागत

भारत और अमेरिका के रिश्ते को नया मुकाम देने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच तीन अरब डॉलर के हेलीकॉप्टर खरीद समझौते का जिक्र किया और कहा कि अमेरिका भारत का सबसे मजबूत सैन्य साझेदार बनना चाहता है और इस बारे में हम बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका दुनिया में सबसे बेहतरीन हथियार व सैन्य उपकरण बनाता है और वे सभी उपकरण भारत को मुहैया कराने की पेशकश भी की. वही, ट्रंप ने भारत-अमेरिका के बीच चल रही ट्रेड वार्ता का भी जिक्र किया और माना कि भारत के साथ इस मुद्दे पर बात करना आसान नहीं है. मोदी को एक कठिन वार्ताकार (टफ नेगोशिएटर) बताते हुए उन्होंने कहा, ‘हम भारत के साथ एक शानदार ट्रेड समझौते पर बात शुरू कर चुके हैं जो दोनों देशों में निवेश करने को काफी आसान बना देगा.हम अभी तक का सबसे बड़ा ट्रेड समझौता करने जा रहे हैं. उम्मीद है कि पीएम मोदी के साथ दोनों देशों को समान तौर पर फायदा पहुंचाने वाला समझौता करेंगे.’ ट्रंप पहले भी मोदी को हार्ड बार्गेनर बता चुके हैं.

कुलदीप सिंह सेंगर को लगा तगड़ा झटका, विधानसभा सदस्यता को लेकर आया दुखद फरमान

ट्रंप के साथ आए दो भारतीय, अपनी योग्यता के दम पर अमेरिका में मनवाया लोहा

खाने के साथ शराब की तस्करी कर रहा था फ़ूड डिलिवरी ब्वॉय, हुआ गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -